August 15, 2022
आवश्यक तरीके पेड़ हमारे ग्रह की मदद करते हैं

आवश्यक तरीके पेड़ हमारे ग्रह की मदद करते हैं

1. पेड़ भोजन प्रदान करते हैं

पपीता, आम, संतरा, नीबू, नींबू, आड़ू, नारियल, काजू, सेब आदि पेड़ों से आते हैं। इन पौष्टिक और स्वादिष्ट फलों के अलावा, हमारे कुछ पसंदीदा मसाले भी पेड़ों के विभिन्न हिस्सों से आते हैं जिनमें दालचीनी, ऑलस्पाइस, जायफल और लौंग शामिल हैं। पेड़ बादाम, अखरोट, पेकान और काजू का भी स्रोत हैं! अंत में, लेकिन निश्चित रूप से महत्वपूर्ण, पेड़ हमें चॉकलेट (कोको) और मेपल सिरप लाते हैं।

पेड़ भोजन प्रदान करते हैं
पेड़ भोजन प्रदान करते हैं

2. पेड़ भूमि की रक्षा करते हैं

पेड़ मिट्टी के कटाव, आग, बाढ़ और हवा से पृथ्वी की रक्षा करते हैं। वन उद्यान के किसान पेड़ों का उपयोग बाड़, हवा के झोंके और बाधाओं के रूप में करते हैं। वे एक जीवित बाड़ तकनीक का उपयोग करते हैं जो विशेष रूप से उनकी मिट्टी को बेहतर बनाने, एक सीमा प्रदान करने, पशुधन को बाहर रखने और भारी बारिश को अवशोषित और पुनर्निर्देशित करने के लिए एक हरी दीवार बनाने में उपयोगी साबित हुई है।

पेड़ भूमि की रक्षा करते हैं

3. पेड़ हमें सांस लेने में मदद करते हैं

हम जिस हवा में सांस लेते हैं, उसमें से पेड़ ऑक्सीजन और स्वच्छ कार्बन डाइऑक्साइड का उत्पादन करते हैं। वृक्षों के बिना जीवन नहीं चल सकता। पेड़ों ने हवा से हवा के कणों को हटाने और धुंध को कम करने के लिए भी साबित किया है, जिससे हम जिस हवा में सांस लेते हैं उसमें सुधार होता है, और इसलिए, हमारे श्वसन स्वास्थ्य में सुधार होता है। हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए पेड़ जो काम करते हैं, वह सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है जिससे हमें पेड़ों से फायदा होता है।

पेड़ हमें सांस लेने में मदद करते हैं
पेड़ हमें सांस लेने में मदद करते हैं

4. पेड़ आश्रय और छाया प्रदान करते हैं

एक गर्म दिन में, एक पुराने पेड़ की छाया से बेहतर कुछ भी नहीं होता है जिसमें एक विशाल छतरी होती है। एक पेड़ के नीचे अक्सर वन उद्यान किसान बैठकों और प्रशिक्षणों का स्थान होता है। पेड़ प्रकृति के एयर कंडीशनर के रूप में कार्य करते हैं और मिट्टी से पानी के वाष्पीकरण को धीमा करने में मदद करते हैं। क्या आप जानते हैं कि एक पेड़ से वाष्पीकरण पूरे दिन चलने वाले दस ऊम आकार के एयर कंडीशनर का शीतलन प्रभाव उत्पन्न कर सकता है!

पेड़ आश्रय और छाया प्रदान करते हैं
पेड़ आश्रय और छाया प्रदान करते हैं

5. पेड़ एक प्राकृतिक खेल का मैदान हैं

जहां खेल का मैदान नहीं है, वहां एक पेड़ चढ़ाई करने और तलाशने के लिए एक शानदार जगह प्रदान करता है। यह ऐसी दुनिया में विशेष रूप से रोमांचक है जहां प्रौद्योगिकी लोगों का ध्यान आकर्षित कर सकती है। . बच्चे सकल मोटर कौशल विकसित कर सकते हैं और पेड़ों पर चढ़ते समय जोखिम उठाना सीख सकते हैं। वयस्क फिटनेस और ताकत निर्माण के लिए चढ़ाई कर सकते हैं। कटे हुए पेड़ बैलेंस बीम बन सकते हैं और एक लंबा पेड़ खेल के समय में एक अच्छा ठिकाना या तलाशी प्रदान कर सकता है।

पेड़ एक प्राकृतिक खेल का मैदान हैं
पेड़ एक प्राकृतिक खेल का मैदान हैं

6. पेड़ जैव विविधता को प्रोत्साहित करते हैं

कई पक्षी, जानवर और कीड़े पेड़ों को घर कहते हैं। पेड़ों के विभिन्न स्तर और छतरियां निचले स्तरों से लेकर बहुत ऊंची छतरियों तक विविध प्रकार के वन्यजीवों को आवास प्रदान करती हैं। वन उद्यान के किसान अक्सर परागण में सहायता करने और शहद एकत्र करने के लिए मधुमक्खियों को अपनी भूमि पर लाने के लिए छत्तों के निर्माण के लिए अक्सर पेड़ों का उपयोग करते हैं। वर्तमान में हम प्रजातियों को खतरनाक दर से खो रहे हैं इसलिए जैव विविधता के लिए जगह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे ग्रह को संपन्न रखने में मदद करता है।

पेड़ जैव विविधता को प्रोत्साहित करते हैं
पेड़ जैव विविधता को प्रोत्साहित करते हैं

7. पेड़ टिकाऊ लकड़ी प्रदान करते हैं

जबकि वैकल्पिक ऊर्जा आदर्श है, वास्तविकता यह है कि अधिकांश शब्द भोजन पकाने और शुद्धिकरण के लिए पानी उबालने के लिए लकड़ी पर निर्भर करते हैं। जहां हम अफ्रीका में काम करते हैं, वहां लगभग 80% परिवार ईंधन की लकड़ी और चारकोल पर निर्भर हैं। जबकि यह तर्क दिया जा सकता है कि ईंधन या लकड़ी के लिए पेड़ उगाना खाद्य उत्पादन के साथ प्रतिस्पर्धा करता है, वन उद्यान मॉडल में, दोनों एक साथ रह सकते हैं और एक दूसरे के पूरक हो सकते हैं। इस तरह किसान प्राचीन वनों को काटकर वनों की कटाई नहीं बढ़ा रहे हैं। वे अपने भूखंड पर तेजी से बढ़ने वाले लकड़ी के पेड़ स्थायी रूप से उगा सकते हैं।

8. पेड़ जल संरक्षण करते हैं

पेड़ मिट्टी में पानी को छानने और बनाए रखने में मदद करते हैं। पेड़ न केवल पानी की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, वे तूफान के पानी और बाढ़ के मुद्दों को भी रोक सकते हैं जो हो सकते हैं। जड़ें मिट्टी को तोड़ती हैं ताकि पानी के स्तर को रिचार्ज किया जा सके।

पेड़ जल संरक्षण करते हैं
पेड़ जल संरक्षण करते हैं

9. पेड़ मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं

पेड़ों के बीच रहने से वास्तविक स्वास्थ्य लाभ होते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि पेड़ों को देखकर भी हम शांत हो सकते हैं। जापानियों के पास इसके लिए एक शब्द भी है: शिरीन-योकू , या वन स्नान। जंगल में समय बिताना तनाव, क्रोध और अवसाद की भावनाओं को कम करने के लिए जाना जाता है। जबकि अंग्रेजी में हमारे पास इस अनुभव को व्यक्त करने के लिए एक विशिष्ट शब्द नहीं है, हम जानते हैं कि जो लोग अधिक घने जंगलों वाले क्षेत्रों में रहते हैं, यहां तक ​​कि पेड़ों की कतार वाली सड़कों के साथ शहरी सेटिंग में, वे उन लोगों की तुलना में बेहतर स्वास्थ्य की रिपोर्ट करते हैं जो विरल पेड़ों वाले क्षेत्रों में रहते हैं। . प्रभावों को केवल महसूस नहीं किया जाता है, उन्हें धीमी गति से दिल की धड़कन, निम्न रक्तचाप और परिवर्तित मस्तिष्क तरंगों द्वारा भी मापा जा सकता है।

पेड़ मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं
पेड़ मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं

10. और भी बहुत कुछ है!

पेड़ दवाओं, खाद्य पदार्थों और सामग्रियों के स्रोत साबित हुए हैं, जिससे हमारे ग्रह और जीवन में सुधार हुआ है। हम लगातार नए तरीके खोज रहे हैं जिससे पेड़ हमें फायदा पहुंचा सकते हैं। अनुसंधान जटिल और लाभकारी तरीकों को उजागर कर रहा है जिससे पेड़ हमारे ग्रह और हमारे जीवन को बेहतर बनाते हैं। पेड़ों के बिना हमारा कोई भविष्य नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.