August 15, 2022
अपवाह जल को प्रबंधित

अपवाह जल को प्रबंधित

देश भर के समुदायों में, निजी मकान मालिकों को अपनी संपत्तियों से तूफानी जल प्रवाह का प्रबंधन करना चाहिए। अनुपालन की मांग के लिए स्थानीय अध्यादेशों की प्रतीक्षा न करें। अपने स्वयं के तूफानी जल अपवाह शमन प्रयासों को सरल सुधारों के साथ शुरू करें जिनमें एक बंडल खर्च नहीं होता है।

तूफानी जल अपवाह क्या है?

यह कोई भी प्राकृतिक वर्षा है जो उस जमीन में नहीं समाती है जहाँ वह गिरती है। जब बारिश आधुनिक जीवन से जुड़ी

कठोर, अभेद्य सतहों से टकराती है – ड्राइववे, फुटपाथ, सड़कें, छतें, पार्किंग स्थल – तो यह तूफानी जल निकासी

प्रणालियों की ओर जाता है। कई समुदायों में, ये जल निकासी प्रणालियाँ प्राकृतिक जलमार्गों में खाली हो जाती हैं।

तूफानी जल अपवाह एक समस्या क्यों है?

  • बड़ी मात्रा में तूफान नालियों को भर सकता है और स्थानीय बाढ़ का कारण बन सकता है।
  • अपवाह तलछट और प्रदूषकों को इकट्ठा करता है, जो प्राकृतिक जलमार्गों में बह सकते हैं।
  • पानी जो मिट्टी में नहीं समाता है वह स्थानीय भूजल स्रोतों को रिचार्ज नहीं कर सकता है।

तूफानी जल अपवाह के प्रबंधन के लक्ष्य में शामिल हैं:

  • वॉल्यूम घटाना
  • प्रदूषकों को कम करना

तूफानी जल अपवाह प्रबंधन के लिए ईपीए मंत्र है: इसे धीमा करें, इसे फैलाएं, इसे सोखें। ऐसा करने के लिए इन किफायती, करने योग्य समाधानों पर विचार करें।

नाली समाधान

1. पौधे जोड़ें।

रोपण को शामिल करें, विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहां अपवाह एकत्र होता है। जैसे ही पानी बहकर मिट्टी में समा जाता है, पौधों की जड़ें प्रदूषकों को सोखने और छानने में मदद करती हैं। जब अपवाह मिट्टी में समा जाता है और रिसता है, तो मिट्टी कुछ प्रदूषकों को हटाते हुए एक फिल्टर के रूप में भी काम करती है।

2. पेड़ों की रक्षा करें।

अन्य पौधों की जड़ों की तरह, पेड़ की जड़ें अपवाह को अवशोषित और फ़िल्टर करने में मदद करती हैं। पेड़ की छतरियां भी वर्षा को धीमा कर देती हैं और इसे एक बड़े क्षेत्र में फैला देती हैं।

3. स्लैब तोड़ो।

कंक्रीट के आँगन के स्लैब को पेवर्स, फ्लैगस्टोन या ईंटों से बदलें जो पानी को वस्तुओं के बीच में सोखने देते हैं। ड्राइववे के लिए, टर्फ ब्लॉक का उपयोग करने या घास की एक पट्टी को केंद्र में छोड़ने पर विचार करें।

4. पारगम्य जाओ।

पथ, आँगन या सड़क मार्ग के लिए पारगम्य सामग्री चुनें। कम खर्चीले विकल्पों में कुल आधार, बजरी, गीली घास या कुचले हुए गोले शामिल हैं। क़ीमती विकल्पों में पेर्वियस कंक्रीट या डामर शामिल हैं।

5. कैच अपवाह।

छतों से तूफानी जल अपवाह को पकड़ने के लिए रेन बैरल या सिस्टर्न स्थापित करें। इस पानी का उपयोग बगीचे के पौधों की सिंचाई के लिए करें।

6. ड्राइववे से पानी के बहाव को कैसे डायवर्ट करें।

एक खाई खोदो। अपवाह को पकड़ने और धीमा करने के लिए एक उथली, बजरी से भरी खाई का उपयोग करें, विशेष रूप से ढलान के आधार पर या ड्राइववे या आँगन के साथ। ढलानों के लिए, पकड़ने के लिए एक सूखा नाला बनाने पर विचार करें, धीमी गति से और सीधे अपवाह को, शायद बारिश के बगीचे में (नीचे देखें)।

7. बारिश का बगीचा लगाएं।

एक वर्षा उद्यान को अपवाह को पकड़ने और धीमा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह अक्सर निचले क्षेत्रों में, ढलान के आधार पर, या डाउनस्पॉउट आउटलेट के पास लगाया जाता है। डिजाइन में मिट्टी की परतें, गीली घास और पौधे शामिल हैं, जो सभी बारिश के पानी को छानते हैं क्योंकि यह मिट्टी में रिसता है। वर्षा उद्यान की मूल बातें जानने के लिए अपने स्थानीय सहकारी विस्तार प्रणाली कार्यालय से संपर्क करें।

8. मिट्टी को ढक दें।

प्रकार के आधार पर, पानी को अवशोषित करने की क्षमता के मामले में नंगी मिट्टी कंक्रीट की तरह हो सकती है। तूफानी पानी के बहाव को धीमा करने के लिए नंगी मिट्टी को गीली घास या जमीन से ढक दें।

9. स्वैप लॉन।

देशी पौधों के लिए ट्रेड टर्फ, जो स्थानीय बढ़ती परिस्थितियों के अनुकूल होते हैं और टर्फ की तुलना में कम इनपुट (एक बार स्थापित) की आवश्यकता होती है।

10. घास पर ड्राइव करें।

यदि आपका ड्राइववे पारगम्य नहीं है, तो अपनी कार को लॉन में धोएं ताकि पानी सड़क पर दौड़ने के बजाय मिट्टी में समा जाए।

अंतिम सलाह

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सी विधि चुनते हैं, हमेशा अपवाह को अपने घर की नींव से दूर रखें। यदि आपकी संपत्ति में एक तेज ढलान है या बाहरी स्रोत से अतिरिक्त अपवाह प्राप्त होता है, तो संभावित समाधानों पर चर्चा करने के लिए एक पेशेवर लैंडस्केपर से परामर्श करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.