August 15, 2022
ट्री केयर: कब प्रून करें

ट्री केयर: कब प्रून करें

अधिकांश पेड़ों को काटने का आदर्श समय सुप्त मौसम के दौरान होता है। निष्क्रिय मौसम प्रूनिंग के लाभों में शामिल हैं:

  • पर्णपाती पेड़ों के साथ, पेड़ की संरचना को देखना आसान है और आपके काटने का प्रभाव पेड़ के आकार पर पड़ेगा।वसंत में तेजी से विकास की अवधि के दौरान घाव जल्दी बंद हो जाते हैं
  • घावों से रस का प्रवाह अत्यधिक नहीं होता है। यह उन पेड़ों के लिए महत्वपूर्ण है जो सैप से खून बहते हैं, जैसे कि बिर्च, एल्म्स और मेपल्स। इन पेड़ों को सुप्त मौसम के बीच में – वसंत के करीब नहीं – रक्तस्राव को सीमित करने के लिए।
  • सुप्त मौसम के दौरान रोग संचरण कम हो जाता है क्योंकि रोग जीव – और कीड़े जो अक्सर उन्हें प्रसारित करते हैं – भी निष्क्रिय होते हैं। जब कुछ पेड़ों को काटा जाता है, तो घावों से एक रसायन निकलता है जो रोग फैलाने में सक्षम कीड़ों को आकर्षित करता है।

 

  • उदाहरण के लिए:
  • ओक घाव बीटल को लुभाते हैं जो ओक विल्ट फंगस को प्रसारित करते हैं।
  • एल्म के पेड़ों में घाव डच एल्म रोग के कवक बीजाणुओं को ले जाने वाली बार्क बीटल को आकर्षित करते हैं।
  • विशेष रूप से ओक्स और एल्म्स के साथ, अपने क्षेत्र के लिए उचित छंटाई समय निर्धारित करने के लिए अपने स्थानीय सहकारी विस्तार प्रणाली कार्यालय से संपर्क करें।
  • कीटों का आक्रमण कम हो जाता है क्योंकि कीट सुप्त अवस्था में होते हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप एक पेड़ की छंटाई कर रहे हैं जिस पर अक्सर बोरर्स द्वारा हमला किया जाता है। यदि आप उस समय छंटाई करते हैं जब बोरर्स सक्रिय रूप से गतिशील होते हैं, तो पेड़ के घाव कीड़ों को आकर्षित कर सकते हैं।
  • बोरर्स ओक, ऐश, बर्च और डॉगवुड सहित कई प्रकार के पेड़ों को प्रभावित करते हैं। यह निर्धारित करने के लिए अपने स्थानीय सहकारी विस्तार प्रणाली कार्यालय से जाँच करें कि आपके क्षेत्र में कौन से बोरर सबसे अधिक सक्रिय हैं और आपको संभावित रूप से प्रभावित पेड़ों को कब काटना चाहिए।

वर्ष के आदर्श समय पर अपने पेड़ों को काटने के लिए इन दिशानिर्देशों का पालन करें।

कोनिफर

वर्ष के किसी भी समय प्रून करें। सुप्त मौसम के दौरान छंटाई करने से रस का प्रवाह कम हो जाता है। यदि आप शुरुआती वसंत में विकास के प्रवाह से ठीक पहले छंटाई करते हैं, तो नई वृद्धि जल्दी से भर जाएगी और छंटाई कटौती को छिपा देगी।

दिखावटी फूलों के बिना दृढ़ लकड़ी के पेड़ और पेड़

सुप्त मौसम के दौरान प्रून करें। उन क्षेत्रों में जहां ओक विल्ट एक समस्या है, रोग संचरण से बचने के लिए छंटाई के लिए सबसे अच्छा समय खोजने के लिए अपने स्थानीय सहकारी विस्तार प्रणाली कार्यालय से जांच करें। आमतौर पर, ओक विल्ट संचरण शुरुआती वसंत से गर्मियों की शुरुआत तक सबसे अधिक सक्रिय होता है।

फूल वाले पेड़

आमतौर पर, सुप्त मौसम के दौरान छंटाई करें। अपवादों में ऐसे पेड़ शामिल हैं जो शुरुआती वसंत में फूलते हैं, जैसे कि रेडबड या डॉगवुड। फूल आने के तुरंत बाद इनकी छंटाई करें। परिपक्व पेड़ों के साथ, सुप्त मौसम की छंटाई वसंत के फूल के प्रदर्शन को महत्वपूर्ण रूप से कम नहीं करेगी, लेकिन छोटे नमूनों के साथ, आप वसंत के खिलने तक इंतजार करना चाह सकते हैं।

फायर ब्लाइट रोग सेब, क्रैबापल, फ्लावरिंग क्विंस, नागफनी, नाशपाती, माउंटेन ऐश और पायराकांठा सहित कई फूलों वाले पेड़ों को संक्रमित करता है। यह रोग छंटाई से फैलता है। उस समय से छंटाई से बचें जब तक कि पतझड़ में पत्ते गिरने तक वसंत के फूल दिखाई न दें। अगर आपको इस दौरान इन पेड़ों को काटना ही है तो कट के बीच औजारों को सैनिटाइज करें। प्रूनिंग टूल्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें । रोग संचरण से बचने के लिए छंटाई के सर्वोत्तम समय की पुष्टि करने के लिए अपने स्थानीय सहकारी विस्तार प्रणाली कार्यालय से संपर्क करें।

नियम के अपवाद

प्रूनिंग नियमों का सबसे बड़ा अपवाद मृत, रोगग्रस्त या क्षतिग्रस्त लकड़ी से संबंधित है। आप पेड़ की वृद्धि और स्वास्थ्य पर भारी प्रभाव डाले बिना वर्ष के दौरान किसी भी समय इन्हें सुरक्षित रूप से हटा सकते हैं। इस प्रकार की समस्याओं के लिए पेड़ों का निरीक्षण करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.