August 15, 2022
नए पेड़ों के लिए युक्तियाँ

नए पेड़ों के लिए युक्तियाँ

नए लगाए गए पेड़ों के लिए पहले 2-3 साल सबसे महत्वपूर्ण होते हैं। यह इस समय में है कि आने वाले वर्षों के लिए नए पेड़ स्थापित, हड़ताली और मिट्टी में जड़ें जमाते हैं। अपने पेड़ के शुरुआती वर्षों के दौरान आप जो भी सही पेड़ की देखभाल का निर्णय लेते हैं, वह प्रत्यारोपण के तनाव को कम करता है और ऐसी स्थितियाँ पैदा करता है जो मजबूत विकास का पक्ष लेती हैं।

रोपण के बाद अपने नए पेड़ों की देखभाल करने के लिए इन युक्तियों का प्रयोग करें।

पानी

नए लगाए गए पेड़ों के लिए, पानी सफल विकास और पेड़ की देखभाल की कुंजी है। इसके बिना जड़ें विकसित नहीं हो सकतीं, और स्वस्थ जड़ विकास नर्सरी से परिदृश्य में एक पेड़ के संक्रमण को बनाता या तोड़ता है। नए पेड़ों को पानी देने के बारे में आपको क्या पता होना चाहिए?

  • पेड़ों को नियमित रूप से गहरे पानी की आवश्यकता होती है, कम से कम विकास के पहले 2-3 वर्षों के दौरान। (शुष्क गर्मी के क्षेत्रों में, उन्हें अपने पूरे जीवन में पूरक पानी की आवश्यकता हो सकती है)। दलदल (और अधिक पानी) बनाए बिना, लगातार मिट्टी की नमी प्रदान करने का लक्ष्य रखें।

 

  • रिंग बनाने के लिए उठी हुई गंदगी का उपयोग करना, डबल, गाढ़ा पानी वाले बेसिन का निर्माण करना। पहला रूटबॉल के ठीक बाहर होना चाहिए; दूसरा लगभग 2′ उससे आगे। रूटबॉल को गीला करने के लिए भीतरी बेसिन को पानी से भरें और बाहरी बेसिन का उपयोग आसपास की मिट्टी को गीला करने के लिए करें।

 

  • धीरे से खुदाई करके या मिट्टी की जांच का उपयोग करके मिट्टी की नमी की जाँच करें।

 

  • पानी जब रूट मास या रूट बॉल सूख जाए – तब नहीं जब आसपास की मिट्टी सूखी हो। यदि जड़ें आसपास की मिट्टी में नहीं लगी हैं, तो उस मिट्टी पर सिंचाई की आवृत्ति को आधार बनाकर पेड़ की जरूरतों को पूरा करना जरूरी नहीं होगा।

 

  • इनर सर्कल को सामान्य मौसम में सप्ताह में एक बार और आमतौर पर गर्म मौसम में सप्ताह में एक बार से अधिक पानी से भरना होगा। बाहरी घेरे को कम बार भरा जा सकता है, जिसकी आवृत्ति जलवायु और मिट्टी पर निर्भर करती है, लेकिन अक्सर हर दो से तीन सप्ताह में।

 

  • जमीन में पेड़ के पहले वर्ष के बाद, आंतरिक सर्कल को हटाया या तोड़ा जा सकता है। जब आप उस बिंदु के बाद पानी डालते हैं, तो सुनिश्चित करें कि पानी पूरे जड़ क्षेत्र में प्रवेश कर गया है। इसका मतलब है कि प्रत्येक पानी में दो या तीन बार 6-8 ”ऊँचे बेसिन को भरना।

 

  • स्वचालित लॉन स्प्रिंकलर सिस्टम एक पेड़ के लिए पर्याप्त नमी प्रदान नहीं कर सकते हैं। वृक्ष सिंचाई के लिए लॉन सिस्टम पर निर्भर होने से पहले मिट्टी की नमी की जाँच करें। इसके बजाय ट्रंक के साथ धीमी गति से चलने वाली नली रखें या विशेष रूप से पेड़ के लिए डिज़ाइन की गई सिंचाई स्थापित करें।

जताया

अधिकांश नए पेड़ों को स्टेकिंग की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन अगर आपकी साइट हवादार है या आपका पेड़ अपने आप सीधा खड़ा नहीं हो सकता है, तो आपको दांव लगाने की जरूरत है। ऐसे:

  • पेड़ के साथ आने वाले किसी भी कसकर जुड़े हुए हिस्से को हटा दें।

 

  • ट्रंक के विपरीत पक्षों पर दो मजबूत दांव में पाउंड, लेकिन रूटबॉल के बाहर।

 

  • रबर, कैनवास, कपड़े या अन्य सामग्री के मजबूत, लचीले टुकड़ों के साथ ट्रंक को प्रत्येक हिस्से में सुरक्षित करें। आपकी स्थानीय नर्सरी या उद्यान केंद्र में स्टेकिंग सामग्री होगी।

 

  • पेड़ को अधिक कसकर नहीं बांधना चाहिए क्योंकि आप चाहते हैं कि यह हवा में थोड़ा सा हिल सके और एक मजबूत ट्रंक और स्वस्थ जड़ें विकसित कर सके।

 

  • जब पेड़ अपने आप खड़ा हो सकता है, आमतौर पर एक वर्ष के बाद, संबंधों को हटा दें।

पलवार

मुल्क युवा पेड़ों की कई तरह से मदद करता है: मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करना, मिट्टी की नमी को बनाए रखना और खरपतवारों को दबाना। यह घास को सीधे ट्रंक के खिलाफ बढ़ने से रोकने में भी मदद करता है, जो पेड़ के लिए आदर्श नहीं है।

  • युवा पेड़ों के चारों ओर 3 इंच मोटी गीली घास की परत बनाए रखें। वसंत ऋतु में आवश्यकतानुसार गीली घास को फिर से भरें।

 

  • गीली घास को पेड़ के तने से कम से कम 6 इंच की दूरी पर रखें। ट्रंक के खिलाफ ढेर किया गया मल्च नमी और गर्मी रखता है, कीड़े, कृन्तकों और कैंकर जैसे रोगों के लिए आवास प्रदान करता है।

ट्रंक संरक्षण

जैसे ही मौसम गर्म होता है, किसी भी शीतकालीन ट्रंक रैपिंग को हटा दें। चड्डी को एक बफर देने के साथ-साथ घास और मातम को दूर रखने के लिए गीली घास की एक अंगूठी बनाएं। यदि आपने प्लास्टिक ट्रंक गार्ड जोड़े हैं, तो उन्हें जगह पर रखें। युवा पेड़ों की चड्डी अक्सर कार के दरवाजे, लॉन घास काटने वाले और खरपतवार खाने वालों द्वारा क्षतिग्रस्त हो जाती है।

छंटाई

ज्यादातर मामलों में नए लगाए गए पेड़ों को जितना संभव हो उतना कम काटा जाना चाहिए।

  • प्रूनिंग स्थापना को धीमा कर सकती है और कीट कीटों को आमंत्रित कर सकती है। केवल रोगग्रस्त या क्षतिग्रस्त शाखाओं या रास्ते में आने वाली शाखाओं को काट लें।

 

  • पहले सुप्त मौसम तक मजबूत संरचना और आकार को स्थापित करने में सबसे अच्छा विलंब होता है।

 

  • वसंत में छंटाई से बचें। जैसे-जैसे शाखाओं पर अंतिम कलियों का विस्तार होता है, वे एक हार्मोन छोड़ते हैं जो जड़ वृद्धि को गति प्रदान करता है। शाखा युक्तियों को काटने से वसंत जड़ के विकास में देरी हो सकती है।

कीट और रोग

रोपण प्रक्रिया युवा पेड़ों पर दबाव डाल सकती है, जिससे कीड़ों या बीमारियों के हमले की संभावना बढ़ जाती है। आंतरिक खाद्य आपूर्ति और गति स्थापना उत्पन्न करने के लिए नए पेड़ों को हर पत्ते की आवश्यकता होती है। जैसे ही नए पत्ते दिखाई देते हैं, नियमित रूप से पेड़ों का निरीक्षण उन कीड़ों के लिए करें जो पर्णसमूह को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक नर्सरी विशेषज्ञ से पूछें या अपने स्थानीय सहकारी विस्तार प्रणाली कार्यालय से कीटों या समस्याओं की पहचान करने और पेड़ की देखभाल के समाधान खोजने में मदद करें।

निषेचन

नव रोपित वृक्षों को हल्की खाद दें। यदि पेड़ खराब रूप से बढ़ता है – पीले पत्ते और कोई नई वृद्धि नहीं – लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए एक पूर्ण उर्वरक लागू करें। यदि आपका पेड़ अच्छी तरह से बढ़ता है – और अधिकांश आपके ध्यान और प्यार से, वापस बैठें और इसका आनंद लें। आपने अपने परिदृश्य में और आने वाली पीढ़ियों के आनंद के लिए कुछ सुंदरता भी जोड़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.