August 15, 2022
ट्री केयर: विंटर ट्री प्रोटेक्शन

ट्री केयर: विंटर ट्री प्रोटेक्शन

वर्ष का सबसे ठंडा मौसम एक पेड़ पर कठोर हो सकता है, जो पूरे सर्दियों के प्रकोप के दौरान उजागर रहता है। युवा या नए लगाए गए पेड़ विशेष रूप से मौसम के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं क्योंकि उनमें स्थापित, व्यापक जड़ प्रणाली और परिपक्व, मोटी छाल की कमी होती है।

पतझड़ में सरल कदम उठाकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके पेड़ मौसम के लिए तैयार सर्दियों में प्रवेश करें, जो भी प्रकृति ने खोली है। पहली सर्दियों में अपने नए पेड़ निवेश को सुरक्षित रखने के लिए, जड़ों, तने और शाखाओं की देखभाल करने के लिए एक साधारण चेकलिस्ट का पालन करें।

जड़ों

  • पानी

– युवा पेड़ों – विशेष रूप से सदाबहार – को अपने पहले 2-3 सर्दियों के दौरान पर्याप्त मिट्टी की नमी की आवश्यकता होती है। उन क्षेत्रों में जहां जमीन जम जाती है, सर्दियों के मौसम में सिंचाई करने पर विचार करें, जब पानी वास्तव में मिट्टी में प्रवेश कर सकता है।

  • गीली घास

– देर से पतझड़ से शुरुआती सर्दियों में, जैविक गीली घास की 2-3 इंच मोटी परत लगाएं जो पेड़ की ड्रिपलाइन के ठीक आगे फैली हो। यह नव-रोपित सदाबहारों के साथ बहुत महत्वपूर्ण है – शंकुधारी और चौड़ी पत्ती दोनों। गीली घास को सीधे ट्रंक के खिलाफ रखने से बचें। मल्च दो प्रमुख चीजों को पूरा करता है: 1) मिट्टी और पेड़ की जड़ों को तापमान चरम सीमा से बचाता है; और 2) मिट्टी से पानी की कमी को धीमा करता है। ठंडे क्षेत्रों में जहां जमीन जम जाती है, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि गीली घास लगाने के लिए मिट्टी जम न जाए।

  • दांव लगाना

– अगर आपका पेड़ हवादार जगह पर है या ऊपर से भारी है, तो स्टेकिंग पर विचार करें। एक ऐसी विधि का उपयोग करें जो ट्रंक को मजबूत ट्रंक विकास को बढ़ाने के लिए स्वतंत्र रूप से चलने और स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। एक मजबूत, मौसम प्रतिरोधी सामग्री, जैसे कैनवास या रबर के चौड़े टुकड़ों का उपयोग करके पेड़ को दांव पर लगाएं।

  • नमक नहीं

– उन क्षेत्रों में जहां सर्दी बर्फ लाती है, नए पेड़ों के पास सेंधा नमक आधारित बर्फ पिघलने से बचें। नमक एक पेड़ की बारीक जड़ों के साथ हस्तक्षेप करता है, जिससे पेड़ की जरूरत की चीजों को अवशोषित करने की उनकी क्षमता बाधित होती है: पानी, पोषक तत्व और ऑक्सीजन।

सूँ ढ

  • सिंचाई बैग

– ठंड का मौसम आने से पहले टंकियों से सिंचाई की बोरियां हटा दें। बैग को जगह में छोड़ दें और आप कृन्तकों को आरामदायक सर्दियों के क्वार्टर देने और/या ट्रंक के चारों ओर बर्फ बनाने की अनुमति देने का जोखिम उठाते हैं।

  • कीट

– जब तक युवा पेड़ की टहनियाँ कठोर, उभरी हुई छाल विकसित नहीं करती हैं, तब तक वे खरगोशों और छेदों जैसे कृन्तकों को कुतरते हुए बेशकीमती हैं। वे नीचे हरे, बढ़ते ऊतक के साथ छाल खाएंगे। यदि ट्रंक के चारों ओर आधे से अधिक नुकसान होता है, तो आप पेड़ को खो सकते हैं।

  • पेड़ों को कीड़ों से बचाएं

– आप विकर्षक स्प्रे कर सकते हैं, लेकिन बारिश या बर्फ के बाद आपको फिर से आवेदन करने की आवश्यकता होगी। रिपेलेंट्स की प्रभावशीलता की दर अलग-अलग होती है। एक अधिक स्थायी समाधान प्लास्टिक ट्री गार्ड या क्वार्टर-इंच तार पिंजरों के साथ पेड़ की चड्डी को रोकना है। स्नो लाइन के ऊपर ट्रंक सुरक्षा स्थापित करना सुनिश्चित करें, या कृंतक बर्फ के बहाव पर बैठेंगे और छाल चबाएंगे।

  • सनस्कल्ड

-एक पेड़ के दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम की ओर मजबूत सर्दियों का सूरज दिन के हिसाब से पेड़ की छाल को पिघला सकता है। यदि रात का तापमान जमने तक गिर जाता है, तो पिघली हुई कोशिकाएं तेजी से जम सकती हैं, जिससे ट्रंक में दरार और दरारें पड़ जाती हैं, जिससे पेड़ के ऊपर से पानी कट जाता है। इस प्रक्रिया को सनस्कल्ड कहा जाता है। क्रेप पेपर ट्री रैप के साथ चड्डी लपेटकर या पतला सफेद लेटेक्स पेंट के साथ चड्डी पेंट करके रोकें। आम तौर पर प्रभावित पेड़ों में आम तौर पर पतली छाल होती है, जिसमें ऐश, फलों के पेड़, हनी टिड्डी, लिंडन, मेपल और विलो शामिल हैं।

शाखाएं और पत्ते

  • सर्दियों जला

– नए लगाए गए सदाबहार सर्दियों में जलने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप युवा जड़ें सर्दियों की हवाओं से अत्यधिक पानी के नुकसान को रोकने के लिए पर्याप्त पानी को अवशोषित करने में असमर्थ होती हैं। आप पौधों को एक एंटी-डेसीकेंट (कभी-कभी एक एंटी-ट्रांसपिरेंट कहा जाता है) के साथ छिड़काव करके या पौधों के चारों ओर एक विंडब्रेक बनाकर पानी के नुकसान को कम कर सकते हैं। हथौड़ा जमीन में दांव लगाता है और उन पर स्टेपल बर्लेप करता है।

  • टूटी शाखाएं

– भारी बर्फ और बर्फ युवा शाखाओं पर ढेर कर सकते हैं और टूटने का कारण बन सकते हैं। आवश्यकतानुसार टूटी हुई शाखाओं को छाँटें। जब बर्फ़ जमा हो जाए, तो धीरे से ऊपर की ओर गति करते हुए, झाड़ू से हटा दें। बर्फीले क्षेत्रों में, देवदार या जुनिपर जैसे ईमानदार सदाबहारों को विशेष जालीदार आवरणों से सुरक्षित रखें, जिन्हें आप बगीचे के केंद्रों में पा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.