August 15, 2022
पेड़ों की देखभाल

पेड़ों की देखभाल

मल्चिंग आपके पेड़ों के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है – और इससे निपटने के लिए आसान बगीचे के कामों में से एक है। जब आप किसी पेड़ में गीली घास डालते हैं, तो आप अपने परिदृश्य को सुशोभित करने के साथ-साथ पेड़ के स्वास्थ्य की रक्षा और प्रचार कर रहे होते हैं। हमारे बैक-टू-बेसिक्स गाइड के साथ शहतूत के पेड़ों से अनुमान लगाएं।

मुल्क क्या करता है

एक जंगल में, एक पेड़ अपनी जड़ों को कार्बनिक पदार्थों, रोगाणुओं और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से समृद्ध मिट्टी में डुबो देता है। जैसे ही पत्ते पेड़ों से गिरते हैं और सड़ते हैं, वे मिट्टी की भरपाई करते हैं, जड़ विकास के लिए एक समृद्ध, भुलक्कड़, अच्छी तरह से वातित आधार बनाते हैं।

ठेठ यार्ड आमतौर पर पेड़ की जड़ों के लिए समान आरामदायक सुविधाएं प्रदान नहीं करता है। मिट्टी आमतौर पर पोषक तत्वों की कमी होती है, कार्बनिक पदार्थों पर कम होती है और तापमान और नमी चरम सीमा के अधीन होती है। मुल्तानी इन समस्याओं के साथ-साथ दूसरों का भी इलाज करती है।

एक मल्च परत:

  • मिट्टी को इन्सुलेट करता है और मध्यम तापमान के झूलों में मदद करता है
  • कठोर वर्षा के दौरान होने वाली मिट्टी के संघनन को कम करता है
  • खरपतवार बीज के अंकुरण में बाधा डालता है और खरपतवार की वृद्धि को कम करता है
  • उन खरपतवारों को बनाता है जो खींचने में आसान लगते हैं
  • फफूंद बीजाणुओं और अन्य रोग जीवों को मिट्टी से पेड़ पर छींटे पड़ने से रोकता है
  • लॉन उपकरण क्षति से बफर पेड़
  • रोपण बिस्तरों को एक सुसंस्कृत रूप देता है
  • मृदा अपरदन और जल अपवाह से बचाता है

मल्चिंग का राज

गीली घास के साथ सफल होना मुश्किल नहीं है। अपने पेड़ों को शाही उपचार देने के लिए कुछ सरल नियमों का पालन करें।

कब आवेदन करें

– आप साल के किसी भी समय गीली घास लगा सकते हैं, हालाँकि गर्मी आने से पहले इसे लगाना अच्छा होता है। सबसे ठंडे क्षेत्रों में, गीली घास लगाने (या ताज़ा करने) से पहले वसंत ऋतु में मिट्टी के गर्म होने तक प्रतीक्षा करें।

कहां आवेदन करें

– गीली घास को एक रिंग में रखें जो ट्रंक से कम से कम 3-6 फीट बाहर की ओर फैली हो। कुछ मकान मालिक कम से कम पेड़ की ड्रिपलाइन (सबसे बाहरी पत्तियों के किनारे) पर गीली घास लगाते हैं। गीली घास को पेड़ की ड्रिपलाइन से परे लगाना ठीक है, क्योंकि जड़ें उस बिंदु से आगे बढ़ती हैं। इसे ड्रिपलाइन के अंदर लगाना भी ठीक है, विशेष रूप से बड़े, परिपक्व पेड़ों के साथ। सीधे पेड़ के तने के खिलाफ गीली घास का ढेर न लगाएं। इसे ट्रंक से कुछ इंच पीछे खींचें, एक डोनट-होल प्रभाव पैदा करें जो हवा को ट्रंक तक पहुंचने की अनुमति देता है। गीली घास लगाने से पहले मौजूदा टर्फ या खरपतवार को हटा दें।

आवेदन करने के लिए कितना गहरा है

– 2-3 इंच गहरी गीली घास लगाना एक अच्छा नियम है। रेतीली, तेजी से बहने वाली मिट्टी के साथ, आप 4 इंच तक गहरी परत लगाना चाह सकते हैं। धीरे-धीरे बहने वाली मिट्टी पर, आपको केवल 1-2 इंच की परत की आवश्यकता हो सकती है।

कितनी बार आवेदन करें

– कार्बनिक मल्च, जैसे कटा हुआ या पिसा हुआ छाल, पाइन स्ट्रॉ, खाद, लकड़ी के चिप्स या बिनौला हल, समय के साथ टूट जाते हैं और उन्हें फिर से भरने की आवश्यकता होती है। कम से कम वार्षिक रूप से गीली घास की जाँच करें – गर्म क्षेत्रों में सालाना दो बार। आवश्यकतानुसार गीली घास को ताज़ा करें, लेकिन स्वचालित रूप से अधिक जमा करने से पहले हमेशा मौजूदा गहराई की जाँच करें।

ठंडे क्षेत्रों में, कुछ सर्दियों की सुरक्षा प्रदान करने के लिए, विशेष रूप से नए लगाए गए पेड़ों के लिए, जमीन के जमने के बाद आवश्यकतानुसार गीली घास को ताज़ा करें। नए पेड़ों के लिए अन्य शीतकालीन देखभाल युक्तियों के बारे में जानें।

मल्च गलत हो गया

शहतूत के पेड़ों को लेकर कुछ मिथक कायम हैं। अपने पेड़ों को मल्चिंग करते समय इन सामान्य नुकसानों से बचें।

  • मल्च माउंड

– गीली घास को ज्वालामुखी के आकार के टीले में जमा करना अक्सर किया जाता है, लेकिन यह पेड़ के लिए हानिकारक है क्योंकि गीली घास बहुत गहरी है।

  • इसे ऊंचा ढेर करें

– गीली घास के साथ अधिक बेहतर नहीं है। 3 से 4 इंच से अधिक मोटी परतें पेड़ की जड़ों के लिए समस्या पैदा कर सकती हैं और सड़न, बीमारी या कीट की समस्या भी पैदा कर सकती हैं।

  • ट्रंक को स्पर्श

    करें

– पेड़ के खिलाफ सीधे ढेर किया गया मल्च कीड़े, कृन्तकों और बीमारियों के लिए छिपने की जगह प्रदान करता है, जो ट्रंक के माध्यम से पेड़ पर हमला कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.