August 15, 2022
दुनिया में सबसे दिलचस्प पेड़

दुनिया में सबसे दिलचस्प पेड़

कुछ पेड़ कहानियों को प्रेरित करते हैं; दूसरों के पास बताने के लिए कहानियाँ हैं। मिलिए दुनिया के कुछ सबसे आकर्षक पेड़ों से – उन्हें देखने की आपकी यात्रा आपके जीवन की कहानी का हिस्सा बन सकती है।

नंबर 1: कोस्ट रेडवुड

coast redwood tree
coast redwood tree

दुनिया का सबसे ऊंचा पेड़ कोस्ट रेडवुड (Sequoia sempervirens ) है, जो प्रशांत तट के साथ बढ़ता है। हाइपरियन, सबसे ऊंचा तट रेडवुड, 379 फीट लंबा, स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी (305 फीट) को बौना बना देता है। यह विशालकाय 600 साल पुराना है; इसका स्थान एक रहस्य बना हुआ है।

वन कोस्ट रेडवुड, जिसे चंदेलियर ट्री के रूप में जाना जाता है, एक ड्राइव-थ्रू ट्री है – जिसके आधार से 6×9-फुट का मार्ग कट जाता है जो एक कार में फिट होने के लिए काफी बड़ा है। ये रेडवुड जुरासिक पार्क और स्टार वार्स रिटर्न ऑफ द जेडी (इवोक लड़ाइयों को कोस्ट रेडवुड्स के बीच फिल्माए गए) के लिए आश्चर्यजनक पृष्ठभूमि बनाने में उनकी भूमिका के लिए अनजाने में फिल्म-जाने वालों से परिचित हैं।

नंबर 2: जीवन का पेड़

Tree Of Life
Tree Of Life

पर्यटक बहरीन के रेगिस्तान में एक 400 साल पुराने मेसकाइट के पेड़ को देखने के लिए ट्रेक करते हैं जो 25 फुट की रेतीली पहाड़ी के ऊपर पनपता है। यह पेड़ बिना किसी स्पष्ट जल स्रोत के बढ़ता है – और आसपास की कोई वनस्पति नहीं। स्थानीय लोग इस जगह को ईडन गार्डन की जगह बताते हैं।

नंबर 3: चंद्रमा के पेड़

Moon Trees
Moon Trees

1971 में, अपोलो 14 के अंतरिक्ष यात्री स्टुअर्ट रोसा ने अमेरिकी वन सेवा प्रयोग के हिस्से के रूप में सैकड़ों पेड़ों के बीज अंतरिक्ष में भेजे। उनकी वापसी पर, विकास पर अंतरिक्ष यात्रा के प्रभावों को निर्धारित करने के लिए बीज लगाए गए थे। आज ये पेड़ देश भर में कई स्थानों पर फलते-फूलते हैं, जिनमें स्कूल, पुस्तकालय, विश्वविद्यालय और राज्य की राजधानियों और व्हाइट हाउस के मैदान शामिल हैं। अपने निकटतम मून ट्री का पता लगाएं ।

नंबर 4: मेजर ओकी

Major Oak
Major Oak

स्थानीय लोककथाओं के अनुसार, रॉबिन हुड और उसके हंसमुख लोग अक्सर इस प्राचीन ओक ऑफ़ शेरवुड फ़ॉरेस्ट में शरण लेते थे, जिसके खोखले ट्रंक में इसके अंतर्निहित छिपने के स्थान थे। मेजर ओक एक अंग्रेजी या पेडुंकुलेट ओक ( Quercus robur ) है।

800 वर्ष से अधिक पुराने (कुछ का अनुमान 1,000 से अधिक) है, यह इंग्लैंड में सबसे बड़ा ओक है और प्रति वर्ष 150,000 एकोर्न का उत्पादन करता है।

नंबर 5: बाओबाबी

baobab tree
baobab tree

बाओबोब या मंकी ब्रेड ट्री (जीनस एडानसोनिया ) में एक सूजा हुआ सूंड होता है जिसका उपयोग इसके मूल सूखे से त्रस्त वातावरण में पानी के भंडारण के लिए किया जाता है, जिसमें मेडागास्कर, मुख्य भूमि अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। ट्रंक 31,700 गैलन पानी तक स्टोर कर सकते हैं, लेकिन अक्सर अन्य रचनात्मक तरीकों से भी सेवा में लगाए जाते हैं। ऑस्ट्रेलिया के आउटबैक में, एक बाओबाब ट्रंक का उपयोग जेल के रूप में किया जाता था; जाम्बिया में, एक बाथरूम ब्रेक प्रदान करता है।

नंबर 6: सर्कस के पेड़

Circus Tree
Circus Tree

1920 के दशक में, किसान एक्सल एरलैंडसन ने पेड़ों को ग्राफ्टिंग और आकार देना शुरू किया, जिसे आज सर्कस के पेड़ के रूप में जाना जाता है । ये असामान्य पेड़ अपनी चड्डी में जटिल आकृतियों को स्पोर्ट करते हैं, जिसमें छल्ले, दिल और बिजली के बोल्ट शामिल हैं। छह गूलर के पेड़ एक साथ ग्राफ्ट किए गए एक आश्चर्यजनक जीवित टोकरी बनाते हैं। उन्होंने जिन अन्य पेड़ों का इस्तेमाल किया उनमें बॉक्स एल्डर, ऐश और स्पेनिश कॉर्क शामिल हैं। एरलैंडसन ने अपनी ग्राफ्टिंग तकनीकों को कब्र तक पहुंचाया, लेकिन आज उनके 29 विरासत के पेड़ गिलरॉय, सीए में गिलरॉय गार्डन में पनपे हैं।

नंबर 7: एडिसन बरगद

edison banyan tree
edison banyan tree

एक घरेलू रबर स्रोत स्थापित करने की अपनी खोज के हिस्से के रूप में, आविष्कारक थॉमस एडिसन ने 1925 में फोर्ट मायर्स, FL में अपनी शीतकालीन संपत्ति में भारतीय बरगद, ( फिकस बेंगालेंसिस ) का 4 इंच का पौधा लगाया । आज, पेड़ थोड़ा और ढका हुआ है एक एकड़ जमीन से अधिक और लगभग 64 फीट ऊंचा है।

नंबर 8: पंडो एस्पेन

pando aspen tree
pando aspen tree

80,000 वर्षों के दौरान, एक पुरुष क्वेकिंग एस्पेन ( पॉपुलस ट्रेमुलोइड्स ) की एक एकल क्लोनल कॉलोनी ने एक ही जड़ प्रणाली से 47,000 से अधिक तनों का उत्पादन किया है। परिणाम “द ट्रेम्बलिंग जाइंट” है, पेड़ों का एक ग्रोव जो वास्तव में एक पेड़ है और दुनिया भर में सबसे पुराना जीवित जीव माना जाता है। इसे “पंडो,” लैटिन के लिए “आई स्प्रेड” नाम से भी जाना जाता है, जो यह पेड़ करता है।

नंबर 9: ऐनी फ्रैंक ट्री

Anne Frank Tree
Anne Frank Tree

जब ऐनी और उसका परिवार द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान दो साल के लिए एम्स्टर्डम अटारी में छिपा था, तो उसने एक सफेद हॉर्स चेस्टनट ट्री में आराम किया, जिसे वह पड़ोसी के बगीचे में देख सकती थी। 2010 में, वह पेड़ गिर गया, लेकिन ग्यारह अमेरिकी स्थानों सहित दुनिया भर में पौधे लगाए गए हैं । दुनिया भर में पौधे लगाने के स्थानों में इंग्लैंड, मॉन्ट्रियल और यरूशलेम में याद वाशेम शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.