August 15, 2022
पेड़ को कैसे ट्रिम करें

पेड़ को कैसे ट्रिम करें

सफल छंटाई सही औजारों से शुरू होती है। जैसे ही आप अपने टूलशेड को स्टॉक करते हैं, गुणवत्ता वाले कटिंग टूल्स पर ध्यान केंद्रित करें जो समय की कसौटी पर खरे उतरेंगे। उनकी लागत अधिक होगी, लेकिन उच्च-गुणवत्ता वाले उपकरण अक्सर प्रतिस्थापन भागों की पेशकश करते हैं, बार-बार उपयोग और शार्पनिंग का सामना करते हैं, और जीवन भर चल सकते हैं।

कटिंग जॉब के लिए सही टूल चुनना ज्यादातर उन शाखाओं के आकार पर निर्भर करता है जिनकी आप छंटाई करेंगे। छोटी शाखाओं को काटना हमेशा आदर्श होता है क्योंकि एक पेड़ एक छोटे घाव को बड़े घाव की तुलना में अधिक आसानी से सील कर सकता है।

यदि आप पेड़ों के छोटे होने पर जानबूझकर छंटाई करते हैं, तो आपके लिए छंटाई का समय आसान हो जाएगा।

हाथ काटने वाला

जब आप 1 इंच या उससे कम व्यास वाली शाखाओं को काट रहे हों तो हाथ से काटने वाले यंत्रों को पकड़ें। सबसे साफ कटौती के लिए, बायपास प्रूनर्स चुनें, जो कैंची की एक जोड़ी की तरह काटते हैं, एक घुमावदार काटने वाले ब्लेड के साथ जो निचले चौड़े ब्लेड से आगे बढ़ता है।

भाग जाता है

लोपिंग शीयर भी कहा जाता है, एक लोपर 2 इंच व्यास वाली शाखाओं को काटने के लिए पसंद का उपकरण है। लोपर लेबल को उस शाखा के आकार को निर्दिष्ट करना चाहिए जिसे वह काटेगा। फिर से, बायपास कटिंग ब्लेड से पौधे के ऊतकों को कुचले बिना एक क्लीनर कट मिलता है। कुछ लोपर डिज़ाइनों में गियर जैसी विशेषता शामिल होती है जो काटने की शक्ति को बढ़ाती है, अनिवार्य रूप से आपके प्रयास को गुणा करती है। अलग-अलग लंबाई में हैंडल वाले लोपर्स की तलाश करें, जिसमें आपकी पहुंच बढ़ाने के लिए टेलीस्कोप भी शामिल है।

प्रूनिंग सॉ

अधिकांश प्रूनिंग आरी को 3 इंच के व्यास के साथ शाखाओं को काटने के लिए डिज़ाइन किया गया है, हालांकि अधिक प्रयास के साथ आप उन्हें थोड़ी बड़ी शाखाओं को काटने के लिए उपयोग कर सकते हैं। ब्लेड टेम्पर्ड धातु होते हैं और कई उपयोगों के लिए तेज रहते हैं। कई आरी के विपरीत, प्रूनिंग आरी को पुल स्ट्रोक के साथ-साथ पुश स्ट्रोक पर भी काटा जाता है, ताकि आरी की हर गति में कटौती हो।

रस्सी देखा

एक रस्सी देखा एक चेन-प्रकार काटने वाले ब्लेड का उपयोग करता है और 5 इंच व्यास में शाखाओं को काटने के लिए आदर्श है, हालांकि यह अधिक प्रयास के साथ मोटे अंगों को काट देगा। अधिकांश रोप आरी आपको जमीन पर खड़े होने और 25 फीट ऊंचे अंगों को काटने की अनुमति देते हैं। पहुंच बढ़ाने के लिए बस एक्सटेंशन रस्सियों को जोड़ें।

चेनसॉ

जब आप 3 इंच से अधिक मोटे अंगों के साथ काम कर रहे हों तो एक चेनसॉ सबसे साफ कट प्रदान करता है। यदि आपके प्रूनिंग कार्य के लिए चेनसॉ की आवश्यकता है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप किसी प्रमाणित आर्बोरिस्ट से संपर्क करें।

पोल प्रूनर्स

एक पोल प्रूनर आपको उन शाखाओं को काटने की अनुमति देता है जो आपकी पहुंच से बाहर हैं। अधिकांश पोल प्रूनर्स 2 इंच व्यास तक के अंगों को काटते हैं। सबसे साफ, स्वास्थ्यप्रद कटौती के लिए, बाईपास-शैली का प्रूनर चुनें। बड़ी शाखाओं से निपटने में बहुमुखी प्रतिभा के लिए, एक पोल प्रूनर खरीदें जिसमें प्रूनिंग हेड के लिए विनिमेय काटने के उपकरण शामिल हों: एक बाईपास प्रूनर और एक प्रूनिंग आरी।

उपकरण रखरखाव

नुकीले उपकरण सर्वोत्तम कट उत्पन्न करते हैं और काटने की थकान को कम करते हैं। हैंड प्रूनर्स, लोपर्स और पोल प्रूनर्स के किनारों को काटने के लिए एक शार्पनिंग स्टोन या डिवाइस का उपयोग करें। सुस्त काटने वाली आरी के लिए, उन्हें पेशेवर रूप से तेज करें या एक प्रतिस्थापन ब्लेड स्थापित करें। रस्सी आरी और चेनसॉ को स्वयं तेज करना सीखें, या उन्हें पेशेवर रूप से तेज करें।

कट के बीच औजारों को साफ करें, खासकर जब आप जानते हैं कि आप एक रोगग्रस्त पेड़ से निपट रहे हैं। प्रूनिंग कट बैक्टीरिया, कवक या अन्य सूक्ष्मजीवों जैसे रोग जीवों के लिए सही प्रवेश बिंदु प्रदान करते हैं। आप निष्क्रिय मौसम के दौरान, जब रोग के जीव निष्क्रिय होते हैं, काट-छाँट करके कटौती के बीच उपकरणों को साफ करने की आवश्यकता को कम कर सकते हैं।

कट के बीच औजारों को कीटाणुरहित करने के लिए, ब्लेड को 1-2 मिनट के लिए रबिंग अल्कोहल, लाइसोल या लिस्टरीन में डुबोएं। ब्लीच और पाइन-सोल भी औजारों को साफ करते हैं, लेकिन धातु को खराब करते हैं। यदि आप इन वस्तुओं का उपयोग करते हैं, तो उन्हें साबुन और पानी से साफ करने के बाद उन्हें सैनिटाइजिंग घोल में डुबोएं। उपयोग करने से पहले अच्छी तरह सुखा लें।

उपयोग के बाद, काटने वाले ब्लेड को साफ करें। किसी प्रकार के विलायक (खनिज आत्माओं, तारपीन, आदि) में डूबा हुआ चीर के साथ ब्लेड को पोंछकर चिपचिपा रस निकालें। जंग को रोकने के लिए ब्लेड को चिकनाई वाले तेल से रगड़ें। लुब्रिकेटिंग जॉइंट्स और मूविंग पार्ट्स टूल्स को सुचारू रूप से संचालित करते रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.