August 15, 2022
आम का पेड़

आम का पेड़

आप आसानी से अपना खुद का ग्रीनहाउस आम का पेड़ उगा सकते हैं। यदि आप एक आम उगाने का निर्णय लेते हैं तो पहला कदम एक उपयुक्त आम की तलाश करना है। नेशनल मैंगो बोर्ड के अनुसार, अमेरिका में उगाए जाने वाले अधिकांश आम या तो ‘टॉमी एटकिंस’ या ‘पामर’ हैं। टॉमी एटकिंस की त्वचा पामर की तुलना में थोड़ी हरी और नारंगी-लाल होती है, जो हरे और लाल रंग की त्वचा की ओर जाती है। आप एक सुनहरा अटौल्फ़ा आम भी उगा सकते हैं जिसे कभी-कभी सुनहरा, शहद या शैंपेन आम कहा जाता है। मैं अटौल्फ़ा आम को उसकी मिठास और स्वाद के लिए पसंद करता हूँ।

आम का पेड़
पहले अपना आम खाओ और गड्ढा बचाओ। मैंने इसे एक कागज़ के तौलिये पर सूखने के लिए रख दिया।

मैंगो बोर्ड के अनुसार सात प्रकार के आम हैं जो ज्यादातर फ्लोरिडा और मैक्सिको में गर्मियों में और दक्षिण में ब्राजील और चिली में उत्तरी सर्दियों में उगाए जाते हैं। फल, जो काजू से संबंधित है, भारत में उत्पन्न हुआ और कहा जाता है कि इसे स्पेनिश खोजकर्ताओं द्वारा अमेरिका लाया गया था।

आम का पेड़
गड्ढे को काटकर अलग कर दें और बीज निकाल दें। बहुत सावधान रहें कि आप बीज में कटौती न करें।

1 पूरी तरह से पका हुआ आम खोजें

एक पेड़ उगाने के लिए, आपको पूरी तरह से पका हुआ आम ढूंढना होगा। दुर्भाग्य से, अधिकांश आमों को हरा चुना जाता है और पारगमन के दौरान पकने दिया जाता है। मैंने पाया है कि अटौल्फ़ा आम अक्सर सबसे पका हुआ आम होता है और इसे उगाना सबसे आसान होता है। आम खरीदते समय फलों को हल्के हाथों से निचोड़ लें। यह थोड़ा नरम होना चाहिए, सख्त नहीं, मटमैला नहीं।

बीज बोने के लिए तैयार है।
बीज बोने के लिए तैयार है।

2 आम के पूरी तरह से सूखे गड्ढे को सावधानी से उपयुक्त मिट्टी में डालें।

दूसरा चरण है आम खाना। यह अक्सर पूरी प्रक्रिया का सबसे अच्छा हिस्सा होता है। आम के अंदर के गड्ढे को बचाकर तीन-चार दिन तक सूखने दें। सूखने पर इसे संभालना आसान होता है। जब गड्ढा सूख जाए, तो इसे धीरे से निचोड़ें ताकि यह महसूस हो सके कि गड्ढे के अंदर बीज कहाँ स्थित है। आमतौर पर, बिना बीज वाले गड्ढे के शीर्ष के पास थोड़ा सा खरोज होता है। बहुत धीरे से, इस हिस्से में एक चाकू डालें और बाहरी छिलका हटा दें। यह आपको एक बीज के साथ छोड़ देगा। धीरे से बीज को मिट्टी के बर्तन में धकेलें। उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा बर्तन लंबे नल की जड़ को समायोजित करने के लिए एक संकीर्ण लेकिन गहरा है। बर्तन को अच्छी तरह से पानी दें और इसे गर्म स्थान पर सेट करें जहां तापमान 70 डिग्री फ़ारेनहाइट से नीचे नहीं गिरेगा।

दस दिनों से दो सप्ताह के बाद आप देखेंगे कि अंकुर बढ़ना शुरू हो गया है।
दस दिनों से दो सप्ताह के बाद आप देखेंगे कि अंकुर बढ़ना शुरू हो गया है।

3 बढ़ते हुए बीज को उपयुक्त तापमान पर रखें

लगभग एक सप्ताह से दस दिनों में बीज मिट्टी से उठना शुरू हो जाएगा। इसका मतलब यह है कि नल की जड़ बढ़ने लगी है। (बीज को बहुत धीरे से खींच कर देखें कि क्या यह जड़ गया है। अगर जड़ बढ़ने लगी है तो यह मिट्टी से बाहर नहीं निकलेगा।) उसके एक या दो सप्ताह बाद एक छोटा डंठल दिखना शुरू हो जाएगा। इस डंठल में पत्ते उग आएंगे और आपका आम उगने लगेगा। आम को गर्म स्थान पर रखें जहां तापमान 60 डिग्री फेरनहाइट से ज्यादा न गिरे और यह बढ़ता रहे। यदि तापमान 60 डिग्री फारेनहाइट से नीचे चला जाता है तो आम कभी-कभी अपने सभी पत्ते गिरा देता है, लेकिन यदि आप इसे गर्म रखते हैं और इसे अच्छी तरह से पानी देते हैं, तो आम तौर पर नए पत्ते उग आएंगे।

आम की यह पौध करीब छह माह पुरानी है।
आम की यह पौध करीब छह माह पुरानी है।

4 महीने में कम से कम एक बार पेड़ को खाद दें।

जैसे-जैसे आपका आम बढ़ता है, इसे बड़े बर्तनों में घुमाते रहें। पौधे की एक बहुत लंबी नल की जड़ होती है, इसलिए सबसे अच्छा प्रकार का बर्तन एक गहरा होता है जो बहुत चौड़ा नहीं होता है। इसे महीने में एक बार सामान्य प्रयोजन के उर्वरक के साथ खाद दें और इसे बढ़ते हुए देखें। उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में आम के पेड़ 100 फीट तक बढ़ सकते हैं, लेकिन जब वे फल के लिए उगाए जाते हैं तो उन्हें आमतौर पर एक प्रबंधनीय ऊंचाई तक काट दिया जाता है। आपका पॉटेड आम उस ऊंचाई तक कभी नहीं पहुंच सकता है, लेकिन यह थोड़ा चमड़े के पत्तों का घना समूह प्रदान करेगा और पांच या छह साल बाद फूल और फल पैदा कर सकता है। यदि यह फूल पैदा करता है, तो आपको इसे वहां स्थापित करना होगा जहां फल प्राप्त करने के लिए कीड़े इसे परागित कर सकते हैं।

आम का पौधा करीब 14 महीने का हो गया है। इसे सर्दियों के महीनों के लिए गर्म स्थान पर रखना होगा।
आम का पौधा करीब 14 महीने का हो गया है। इसे सर्दियों के महीनों के लिए गर्म स्थान पर रखना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.