August 15, 2022
बढ़ते हाउसप्लांट

बढ़ते हाउसप्लांट

बढ़ते हाउसप्लांट

बागवानी विशेषज्ञता की तुलना में एक हाउसप्लांट का चयन करना अक्सर आपके घर और जीवन शैली की जांच करने के बारे में अधिक होता है। एक बार जब आप अपने घर की बढ़ती परिस्थितियों और अपनी हस्ताक्षर शैली के मापदंडों को परिभाषित कर लेते हैं, तो सेटिंग के अनुरूप पौधों की खोज करना मुश्किल नहीं होता है। तब आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या आप विशेषज्ञों के लिए तैयार हैं-केवल परिष्कृत सुंदरता या बुलेटप्रूफ, कभी न मरने वाला पौधा।

चाहे आपके पास पौधों से भरे कमरे हों या पहली बार खरीदारी करने पर विचार कर रहे हों, अपने जीवन के लिए सही पौधे का चयन करने में सहायता के लिए हमारी चेकलिस्ट का उपयोग करें।

अपने घर का मूल्यांकन करें

रोशनी

अधिकांश पौधों को बढ़ने के लिए कुछ प्रकाश की आवश्यकता होती है। यह निर्धारित करने के लिए अपने घर का भ्रमण करें कि यह कितनी रोशनी प्रदान करता है।

  • यदि आपके पास उज्ज्वल दक्षिण या पश्चिम की ओर की खिड़कियां हैं, तो आप ऐसे पौधे उगा सकते हैं जिन्हें पूर्ण सूर्य की आवश्यकता होती है।
  • कई हाउसप्लंट्स को उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश की आवश्यकता होती है, जो एक कमरे में स्थित एक स्थान का वर्णन करता है जो प्रति दिन कई घंटों तक सूर्य प्राप्त करता है, लेकिन जहां पौधे को सीधे सूर्य की रोशनी नहीं मिलती है।
  • कुछ पत्तेदार पौधे बहुत कम प्राकृतिक प्रकाश के साथ जीवित रह सकते हैं, जैसे कि खिड़कियों वाले कमरे जो उत्तर की ओर हैं या खिड़कियों से दूर कमरों के कोने हैं। उदाहरणों में सास-ससुर की जीभ, कच्चा लोहा संयंत्र और चीनी सदाबहार शामिल हैं।
  • आप हमेशा पौधों को पूरक प्रकाश प्रदान कर सकते हैं। कुछ ग्रो लाइट्स ऐसे आकार में आती हैं जो पारंपरिक लाइट फिक्स्चर में फिट होते हैं, जो टेबलटॉप को एक आदर्श बढ़ते वातावरण में बदल सकते हैं। कृत्रिम प्रकाश से पनपने वाले पौधों में अफ्रीकी वायलेट, बेगोनिया, साइक्लेमेन और आर्किड जैसे फूल वाले पौधे शामिल हैं। पत्तेदार पौधे जो प्रकाश के साथ अच्छी तरह विकसित होते हैं उनमें एलो वेरा, फिटोनिया, पेपरोमिया और पोल्का-डॉट प्लांट शामिल हैं।
  • कुछ बेहतरीन लो लाइट हाउसप्लांट्स के बारे में और जानें । यदि आपके पौधों को अधिक प्रकाश की आवश्यकता है, तो मिसौरी सहकारी विस्तार सेवा विश्वविद्यालय से इनडोर हाउसप्लांट की रोशनी के बारे में जानें।

अंतरिक्ष

हाउसप्लंट्स को होस्ट करने के लिए आपके पास कितना कमरा है? यदि आपके पास फर्नीचर से भरे छोटे कमरे हैं, तो टेबलटॉप के लिए छोटे पौधों का चयन करें, जैसे बौना नमूने या छोटे रसीले। बड़े कमरों में, विकल्पों में लम्बे पौधे जैसे पॉटेड हथेलियाँ या फ़िकस के पेड़ शामिल हैं।

एक पौधे के परिपक्व आकार पर विचार करें। अफ्रीकी वायलेट जैसे कुछ पौधे छोटे रहते हैं। लेकिन एक छोटा नॉरफ़ॉक द्वीप पाइन या रबर ट्री जीवन से बड़े नमूने में विकसित हो सकता है। जब तक आप पौधों को छँटाई, जड़-छँटाई या टॉस-एंड-रिप्लेस करने के लिए तैयार नहीं हैं, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ शोध करने की आवश्यकता होगी कि आपको एक ऐसा पौधा मिल रहा है जो आपके स्थान के अनुकूल हो।

इन्वेंटरी योर लाइफ

समय

पौधे जीवित प्राणी हैं और उन्हें देखभाल की आवश्यकता होती है।

  • यदि आपके पास लगातार समय की कमी है, तो कम रखरखाव वाले पौधों जैसे कि कैक्टि या सक्सुलेंट का विकल्प चुनें।
  • यदि आप काम के बारे में विश्वसनीय हैं और साप्ताहिक पानी और हल्की प्राइमिंग को संभाल सकते हैं, तो अधिक मांग वाले हाउसप्लांट पर विचार करें।
  • सामान्य तौर पर, फूलों के पौधों को आमतौर पर अपने पत्तेदार चचेरे भाई की तुलना में अधिक पानी और ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

बढ़ती परिस्थितियों पर विचार करें

तापमान

पौधों की विशिष्ट तापमान आवश्यकताएं होती हैं। अधिकांश हाउसप्लांट उष्णकटिबंधीय होते हैं और तब पनपते हैं जब तापमान दिन के दौरान 65-75 ° F और रात में लगभग 10 डिग्री ठंडा होता है। यदि आपके घर में एक ऐसा क्षेत्र है जो लगातार ठंडा या अत्यधिक गर्म है, तो हो सकता है कि आप उन कमरों में पौधों को शामिल नहीं करना चाहें – या आप तापमान चरम सीमा के अनुकूल पौधों की खोज कर सकते हैं।

नमी

सभी मौसमों में लेकिन सर्दियों में, अधिकांश घरों में हाउसप्लांट के लिए पर्याप्त नमी होती है। सर्दियों में, शुष्क हवा पौधों के लिए मौत का कारण बन सकती है। अपने घर में सूखे स्थानों पर पौधों को रखने से बचें, जिन्हें उच्च आर्द्रता की आवश्यकता होती है, जैसे कि फर्न, ऑर्किड या ब्रोमेलियाड। नमी पसंद करने वालों को नम जगहों पर रखें, जैसे डिशवॉशर के पास या बाथरूम में।

अपनी सजावट का जायजा लें

विभिन्न पौधे विभिन्न आंतरिक डिजाइन रूपांकनों के अनुरूप होते हैं।

  • स्पाइकी कैक्टि, रसीला और मजबूत पत्ती के आकार वाले पौधे, जैसे कि ज़ानाडु फिलोडेंड्रोन या फ्लेमिंगो फ्लावर, आधुनिक डिजाइन विषयों के पूरक हैं।
  • नरम, स्पर्श करने योग्य बनावट वाले पौधे (फर्न, वेपिंग फिग, गोल्ड डस्ट क्रोटन) आरामदायक, घरेलू सेटिंग्स के साथ अच्छी तरह से मिश्रित होते हैं।

बच्चों और पालतू जानवरों से सावधान रहें

क्या छोटे बच्चे या पालतू जानवर आपके जीवन का हिस्सा हैं? जाहिर है, आप शायद तेज रीढ़ वाले कैक्टि या रसीले से बचना चाहेंगे। लेकिन कुछ हाउसप्लांट, जैसे कि कैलेडियम, फिलोडेंड्रोन, पीस लिली और यहां तक ​​कि पॉइन्सेटिया भी छिपे हुए जोखिम उठाते हैं। एक जिज्ञासु पालतू या बच्चे के लिए, ये पौधे बीमारी या चोट का कारण बन सकते हैं। अपना पौधा खरीदने से पहले अपना शोध अवश्य कर लें।

हाउसप्लंट्स को उनकी जरूरत की देखभाल दें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास किस प्रकार का हाउसप्लांट है, आप तब सफल होंगे जब आप देखभाल की मूल बातें कवर करेंगे और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए इन युक्तियों का पालन करेंगे।

धरती

जब आप एक हाउसप्लांट खरीदते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि यह एक मिट्टी के मिश्रण में बढ़ रहा है, जिसमें पीट काई, पेर्लाइट, छाल, वर्मीक्यूलाइट या रेत जैसी विभिन्न सामग्रियां शामिल हैं।

  • यह रोपण पोषक तत्वों और पानी को बरकरार रखते हुए जड़ों को मिलाता है, जिससे पानी निकल जाता है, और हवा की जेब बनती है।
  • यदि आपको मिट्टी को बदलने या जोड़ने की आवश्यकता है, तो हाउसप्लांट के लिए लेबल किए गए पैकेज्ड पॉटिंग मिट्टी के मिश्रण का चयन करें।
  • घर के पौधों में बगीचे की मिट्टी न जोड़ें।

बर्तन

एक हाउसप्लांट कंटेनर सिर्फ एक सजावट से ज्यादा है। सुनिश्चित करें कि आप अपना चयन करते समय पौधे की जरूरतों पर विचार करें।

  • हाउसप्लांट के बर्तनों को जल निकासी छेद की आवश्यकता होती है – पानी मिट्टी और जड़ों से दूर जाने में सक्षम होना चाहिए। यदि सजावटी बर्तन में जल निकासी छेद की कमी है, तो इसे कैशेपॉट के रूप में उपयोग करें।
  • पॉट सामग्री पानी की जरूरतों को प्रभावित करती है। झरझरा कंटेनर, जैसे बिना चमकता हुआ टेरा-कोट्टा, बर्तन के माध्यम से पानी खो देते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको पौधों को अधिक बार पानी की आवश्यकता होगी। चमकता हुआ या प्लास्टिक के बर्तनों में पौधों को कम बार-बार पानी देने की आवश्यकता होती है।
पानी

यह निर्धारित करना कि बढ़ते हुए हाउसप्लंट्स का शायद सबसे मुश्किल हिस्सा कितना पानी है। पानी की जरूरत कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें पौधे, मिट्टी, हवा का तापमान, आर्द्रता और प्रकाश का स्तर शामिल है। पत्ते पानी के उपयोग को भी प्रभावित करते हैं। मोटी, मोमी पत्तियाँ उतनी जल्दी पानी नहीं खोतीं जितनी जल्दी मुलायम, रसीले पत्ते करते हैं।

  • पानी देने से पहले, मिट्टी के मीटर या उंगली से मिट्टी की नमी की जांच करें। यदि मिट्टी लगभग 1.5 इंच गहरी सूखी है, तो पानी।
  • पानी धीरे-धीरे लगाएं ताकि वह मिट्टी में समा जाए।
  • यदि उनमें पानी एक या दो घंटे से अधिक समय तक रहता है तो कैच ट्रे को खाली कर दें। पानी में बैठे बर्तन को कभी न छोड़ें।
नमी

उष्णकटिबंधीय पर्णसमूह पौधों को नम हवा की आवश्यकता होती है, जो सर्दियों में चुनौतीपूर्ण हो सकती है, जब घरेलू सापेक्ष आर्द्रता 5-10% के आसपास हो जाती है।

  • रूम ह्यूमिडिफायर से पौधों के आसपास नमी बढ़ाएं।
  • या पौधों को पानी से भरी कंकड़ वाली ट्रे पर रखें। पानी का स्तर कंकड़ के ठीक नीचे रखें। जैसे ही पानी का वाष्पीकरण होता है, यह पौधों के चारों ओर नमी बढ़ाता है।
  • आप कमरे के तापमान के पानी के साथ पौधों को धुंध भी कर सकते हैं। धुंध वाली दीवारों या फर्नीचर से बचें।
तापमान

अपने पौधों के लिए विशिष्ट तापमान आवश्यकताओं पर शोध करें।

  • कुछ पौधे, जैसे साइक्लेमेन या कैल्सोलारिया, कम तापमान पसंद करते हैं।
  • अन्य, जैसे वेपिंग अंजीर (फिकस ट्री), ठंडे ड्राफ्ट को बर्दाश्त नहीं कर सकते।
  • हीटिंग वेंट्स से दूर सभी पौधों का पता लगाएँ।
उर्वरक

हाउसप्लंट्स के लिए लेबल किए गए संतुलित उर्वरक का उपयोग करके इनडोर पौधों को खिलाएं।

  • हमेशा लेबल निर्देशों का पालन करें।
  • समय के साथ, मिट्टी में उर्वरक लवण बनते हैं। हर 4-6 महीने में मिट्टी में से धीरे-धीरे पानी डालते हुए इन लवणों को हटा दें या छान लें। पानी की मात्रा का उपयोग लगभग दो बार बर्तन की मात्रा के बराबर करें। धीरे-धीरे डालें, जिससे पानी बर्तन से निकल जाए।
  • यदि मिट्टी पर सफेद उर्वरक लवण दिखाई देते हैं, तो उन्हें लीचिंग से पहले लगभग एक-चौथाई इंच मिट्टी के साथ हटा दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.