August 15, 2022
आपके लॉन के लिए सर्वश्रेष्ठ निवेश

आपके लॉन के लिए सर्वश्रेष्ठ निवेश

इस वसंत में अपने लॉन में निवेश करें, और आप इस गर्मी में स्वस्थ घास और आसान घास काटने सहित लाभांश प्राप्त करेंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि इन निवेशों के लिए बड़े नकद परिव्यय की आवश्यकता नहीं होती है।

एक ब्लेड खरीदें

एक तेज घास काटने की मशीन न केवल सर्वोत्तम परिणाम देती है, बल्कि बीमारी को रोकने में भी मदद करती है। एक सुस्त घास काटने वाली ब्लेड घास को काटने के बजाय फाड़ देती है, जिससे एक दांतेदार किनारा निकल जाता है जो रोग जीवों के लिए आसान पहुंच प्रदान करता है। हाथ पर एक अतिरिक्त नुकीला ब्लेड रखकर हर घास काटने की सफाई सुनिश्चित करें। काटने के बाद घास की जाँच करें और अपने तेज ब्लेड पर स्विच करें यदि घास के ब्लेड घास काटने के बाद भुरभुरा दिखाई देते हैं।

किनारे को परिभाषित करें

बुवाई को गति दें – और संभवतः स्ट्रिंग ट्रिमिंग को समाप्त करें – रोपण बेड और वॉकवे के साथ एक औपचारिक बढ़त बनाकर। आपके किनारे को घास को रोपण क्षेत्रों से बाहर रखना चाहिए, जबकि आप इसे ठीक से घास काटने की अनुमति देते हैं। घास काटने की मशीन के पहियों के लिए एक रास्ता प्रदान करने के लिए कंक्रीट के पेवर्स, ईंटों या बेड के साथ कंक्रीट डालकर एक औपचारिक रूप तैयार करें। एक सस्ते विकल्प के लिए, रोपण बिस्तर से 2 से 3 इंच की दूरी पर एक कुरकुरा किनारा बनाने के लिए लॉन एजिंग टूल का उपयोग करें। किनारे और रोपण बिस्तर के बीच घास हटा दें। घास काटते समय, घास काटने की मशीन के एक पहिये को नंगे क्षेत्र में घुमाएँ।

अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करें

जब परिवार के पालतू जानवर पॉटी ब्रेक के लिए लॉन का पक्ष लेते हैं, तो आप जल्दी से भद्दे पीले या मृत धब्बों के साथ हवा कर सकते हैं। (आपके कुत्ते के मूत्र में नाइट्रोजन घास को मार देती है।) एक लॉन-संरक्षण विकल्प के लिए, गीली घास या बजरी का उपयोग करके एक बाहरी कूड़े का डिब्बा क्षेत्र बनाएं – और फिर फिदो को इस क्षेत्र का उपयोग करने के लिए अपना व्यवसाय करने के लिए प्रशिक्षित करें।

पूर्व-आपातकालीन का उपयोग करें

क्रैबग्रास, गूजग्रास, फॉक्सटेल ग्रास, स्पॉटेड स्परेज और येलो वुडसोरेल सहित वार्षिक खरपतवारों को रोकने के लिए शुरुआती वसंत आपके लॉन में पूर्व-उभरती हुई जड़ी-बूटियों को लागू करने का सही समय है। सफलता के लिए समय महत्वपूर्ण है; कई क्षेत्रों में, जब फोर्सिथिया फूल रहा हो, तो आप शाकनाशी लगाना चाहते हैं। अपने क्षेत्र के लिए सर्वोत्तम समय के लिए अपने स्थानीय सहकारी विस्तार प्रणाली कार्यालय से संपर्क करें।

स्वचालित सिंचाई

चाहे आप एक नया लॉन स्थापित कर रहे हों या किसी मौजूदा लॉन की देखभाल कर रहे हों, समय, पैसा और पानी बचाने के लिए एक स्वचालित सिंचाई प्रणाली जोड़ने पर विचार करें। यह आपके अब तक के सबसे स्वस्थ लॉन को उगाने में भी आपकी मदद कर सकता है।

पानी होशियार

यदि आपके पास पहले से ही एक स्वचालित लॉन सिंचाई प्रणाली है, तो मौसम-आधारित स्मार्ट नियंत्रक स्थापित करके पानी की हर बूंद का अधिकतम लाभ उठाएं। स्मार्ट नियंत्रक स्थानीय मौसम की स्थिति, जैसे वर्षा, तापमान और वाष्पीकरण दर के आधार पर सिंचाई को समायोजित करते हैं। अंततः, स्मार्ट नियंत्रक सिंचाई अपशिष्ट को कम करके आपके पैसे बचाते हैं। नियंत्रकों और ग्रीष्म लॉन में पानी देने की मूल बातों के बारे में अधिक जानें ।

छाया से निपटें

यदि घास छायादार क्षेत्र में संघर्ष कर रही है, तो सुनिश्चित करें कि आपने इसे पनपने में मदद करने के लिए सब कुछ किया है। पेड़ों के नीचे लॉन के लिए, कम लटकने वाले अंगों को काटने और परिपक्व पेड़ों की ऊपरी छत को पतला करने पर विचार करें ताकि अधिक प्रकाश घास तक पहुंच सके। सुनिश्चित करें कि आप कम रोशनी वाले क्षेत्रों में छाया-सहिष्णु घास का उपयोग कर रहे हैं। छाया में घास उगाने के बारे में और जानें । यदि आप छाया को हल्का नहीं कर सकते हैं, तो लॉन को छाया-सहिष्णु ग्राउंड कवर के साथ बदलने पर विचार करें।

जड़ों को प्रोत्साहित करें

अपने लॉन के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है एयरेट । लॉन से मिट्टी के छोटे-छोटे हिस्सों को हटाकर, आप जड़ों तक हवा, पानी और उर्वरक की सीधी पहुंच प्रदान करके जड़ों की वृद्धि को प्रोत्साहित करते हैं। वातन भी मिट्टी को ढीला करता है, जो घास की जड़ों को अधिक आसानी से घुसने की अनुमति देता है और एक मजबूत नेटवर्क बनाता है जो टर्फ को गर्मी की गर्मी से बचने में मदद करता है। यहां क्लिक करें और सीखें कि कैसे ठीक से वायु संचार करना है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.