August 15, 2022
बेयर-रूट प्लांट्स: द बेस्ट बार्गेन इन गार्डनिंग

बेयर-रूट प्लांट्स: द बेस्ट बार्गेन इन गार्डनिंग

बागवानी के सबसे अच्छे दामों में से एक पर नकद: नंगे जड़ वाले पौधे। बगीचे के लिए तैयार ये पौधे मुश्किल तकनीकों की मांग नहीं करते हैं। वे बढ़ने के लिए तार-तार हो जाते हैं और, अपने बेजान रूप के बावजूद, रोपण के तुरंत बाद नई वृद्धि को अंकुरित करते हैं

पतझड़ से शुरुआती वसंत तक, नर्सरी नंगे जड़ वाले पेड़, झाड़ियाँ और यहाँ तक कि बारहमासी भी बेच रही होंगी। मेल-ऑर्डर नर्सरी भी अपने पौधों को नंगे-जड़ भेजती हैं। लगभग हमेशा पर्णपाती, नंगे जड़ वाले पौधे खेतों में उगाए जाते हैं और सुप्त अवस्था में खोदे जाते हैं। आसान शिपिंग के लिए, सभी मिट्टी को जड़ों से हटा दिया जाता है, जिसे कभी-कभी नम चूरा या लकड़ी की छीलन में पैक किया जाता है और प्लास्टिक में लपेटा जाता है। दूसरी बार उन्हें बस एक साथ बंडल किया जाता है और जैसा है वैसा ही भेज दिया जाता है। नर्सरी तब या तो उन्हें कंटेनरों में रोपती हैं या उन्हें नम छीलन या चूरा में पैक अपनी जड़ों के साथ स्टोर करती हैं।

किस प्रकार के पौधे नंगे जड़ आते हैं?

आम नंगे जड़ वाले पौधों में सजावटी और छायादार पेड़, फलों के पेड़, झाड़ियाँ और लताएँ, जैसे अंगूर या कीवी शामिल हैं। आप बिना जड़ वाले आर्टिचोक, शतावरी, रूबर्ब, ब्रम्बल फल और स्ट्रॉबेरी भी पा सकते हैं। कई गुलाब और बारहमासी भी नंगे जड़ वाले पौधों के रूप में बेचे जाते हैं। अधिकांश नंगे जड़ वाले पौधे पर्णपाती प्रकार के पौधे होते हैं या सर्दियों में पूरी तरह से निष्क्रिय हो जाते हैं। नंगे जड़ वाले बारहमासी , नंगे जड़ वाले गुलाब और नंगे जड़ वाले पेड़ उगाने के बारे में और जानें।

मुझे नंगे जड़ वाले पौधे क्यों उगाने चाहिए?

नंगे जड़ वाले पौधे कई लाभ प्रदान करते हैं:

  • वे वर्ष में बाद में नर्सरी में बेचे जाने वाले पॉटेड या बर्लेप-लिपटे संस्करणों से सस्ते हैं।

 

  • आपको एक बड़ा चयन मिलेगा।

 

  • ये पौधे मिट्टी में नहीं उगाए जाते हैं और जहाज के लिए सस्ते होते हैं, इसलिए आप मेल ऑर्डर नर्सरी से नंगे जड़ वाले पौधे प्राप्त कर सकते हैं। यह उपलब्ध पौधों के चयन का विस्तार करता है।

 

  • क्योंकि वे जमीन में उगाए गए हैं, ये पौधे कभी जड़ से बंधे नहीं रहे हैं।

बेयर-रूट पौधे कब उपलब्ध होते हैं?

देर से गिरने से शुरुआती वसंत के दौरान स्थानीय नर्सरी और उद्यान केंद्रों में नंगे जड़ वाले पौधों की तलाश करें। जब पौधे स्थानीय रूप से दिखाई देते हैं, तो यह आपके क्षेत्र में रोपण का सही समय है। सबसे अच्छा चयन सुनिश्चित करने के लिए सीजन की शुरुआत में नंगे जड़ वाले पौधों के लिए मेल ऑर्डर दें। मेल-ऑर्डर कंपनी आपके क्षेत्र के लिए सही रोपण विंडो के दौरान संयंत्र को शिप करेगी।

मैं कैसे बता सकता हूं कि एक बेयर-रूट प्लांट स्वस्थ है या नहीं?

प्लास्टिक में लिपटे जड़ों वाले नंगे जड़ वाले पौधे खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि पैकिंग सामग्री नम है। जिन पौधों में अभी भी पर्याप्त नमी है, वे सूखे की तुलना में भारी होंगे। उन पौधों से बचें जो बढ़ने लगे हैं।

यदि पौधों को पैक नहीं किया जाता है, तो जड़ों का निरीक्षण करें। स्वस्थ जड़ें लचीली होती हैं, टूटने के बजाय झुकती हैं, और आप नई, छोटी, सफेद जड़ें देख सकते हैं। जड़ों की तलाश करें जो सभी दिशाओं में शाखाएं। गूदेदार, सूखी या क्षतिग्रस्त जड़ों वाले या पौधे के एक तरफ केंद्रित जड़ों वाले लोगों से बचें।

मेल-ऑर्डर नंगे जड़ वाले पौधों के साथ, सूखी और सिकुड़ी हुई जड़ों को एक या दो घंटे के लिए पानी में भिगोकर देखें कि क्या वे पुनर्जलीकरण करते हैं। यदि वे नहीं करते हैं, तो सबसे अधिक संभावना है कि पौधा नहीं बढ़ेगा। यदि जड़ें मटमैली और बदबूदार हैं, तो आपके पौधे की जड़ सड़ सकती है और वह विकसित नहीं होगा। गुलाब और अन्य लकड़ी के पौधों के साथ, यह सुनिश्चित करने के लिए तनों की जाँच करें कि वे सिकुड़े और सूखे नहीं हैं।

रोपण – जल्द ही बेहतर है

उसी दिन रोपण आदर्श है। जब मेल ऑर्डर के पौधे आते हैं, तो उस दिन उन्हें लगाना सबसे अच्छा होता है। भीड़ इसलिए है क्योंकि एक बार जब ये पौधे प्रशीतित भंडारण छोड़ देते हैं, तो वे निष्क्रियता को तोड़ने लगते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें नमी और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। रोपण से पहले पौधों को पानी में भिगोकर पुनर्जलीकरण करें। विशिष्ट भिगोने के समय के लिए पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें। अंततः, आप चाहते हैं कि कलियों के फूलने या नए विकास के प्रकट होने से पहले मिट्टी में नंगे जड़ वाले पौधे हों।

यदि आप तुरंत पौधे नहीं लगा सकते हैं …

पौधों को सीधे धूप से दूर ठंडे क्षेत्र (35-40ºF) में स्टोर करें, जैसे कि घर के उत्तर की ओर या ठंडे गैरेज में। नमी बनाए रखने के लिए जड़ों के ऊपर लपेटें रखें। मेल-आदेश संयंत्रों के लिए, भंडारण से पहले बक्सों से पौधों को हटा दें और जड़ों के आसपास पैकिंग सामग्री की जांच करें। अगर वे सूखे हैं तो हल्का गीला करें। जड़ों को सूखने न दें। आप बिना किसी प्रतिकूल प्रभाव के अधिकांश नंगे जड़ वाले पौधों को 2-3 दिनों तक सुरक्षित रूप से स्टोर कर सकते हैं। यदि मिट्टी जमी नहीं है, तो आप एक उथली खाई खोदकर और जड़ों को मिट्टी से ढककर या पौधों को गमलों में बांधकर अस्थायी रूप से नंगे जड़ वाले पौधे भी लगा सकते हैं।

क्या बेयर-रूट प्लांट्स बिक्री पर जाएंगे?

हां, लेकिन आपको लेट-सीजन छूट से सावधान रहना चाहिए। जब नंगे जड़ वाले पौधे नहीं बिकते हैं, तो उन्हें अक्सर नीचे चिह्नित कर दिया जाता है। इन पौधों को अपने जोखिम पर खरीदें। एक बार लगाए जाने के बाद वे हमेशा नहीं उतरते।

Leave a Reply

Your email address will not be published.