August 15, 2022
पेड़ों को स्वस्थ रखने के 10 तरीके

पेड़ों को स्वस्थ रखने के 10 तरीके

पेड़ हमारे परिदृश्य के सबसे मूल्यवान और सबसे कठिन काम करने वाले हिस्से हैं। वे हमारे घरों और आस-पड़ोस को छायांकित करते हैं, ऊर्जा लागत में कटौती करते हैं। वे संपत्ति के मूल्यों को बढ़ाते हैं, वायु प्रदूषण और मिट्टी के कटाव को कम करते हैं, और वन्य जीवन के लिए आवास प्रदान करते हैं। साथ ही वे हमारे रोजमर्रा के जीवन में सुंदरता और एक शांत उपस्थिति जोड़ते हैं।

चूंकि वे पृष्ठभूमि का इतना शांतिपूर्ण, शांत हिस्सा हैं, इसलिए यह भूलना आसान है कि पेड़ों को पनपने के लिए हमारी देखभाल की आवश्यकता होती है। उनके निरंतर विकास और चल रहे स्वास्थ्य के लिए उचित वृक्ष रखरखाव आवश्यक है। इसे ध्यान में रखते हुए, अपने पेड़ों को स्वस्थ रखने के लिए यहां 10 युक्तियां दी गई हैं:

 

1. सही पेड़ लगाओ।

यह पहला है, और यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है कि आपको किसी भी पेड़ से वर्षों का आनंद मिलता है। ऐसी प्रजाति चुनें जो आपकी जलवायु और रोपण स्थल पर मिट्टी, प्रकाश और स्थान की विशिष्ट परिस्थितियों के अनुकूल हो। अपने क्षेत्र के लिए सर्वोत्तम वृक्षों के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपनी स्थानीय नर्सरी या स्थानीय सहकारी विस्तार प्रणाली कार्यालय में जाएँ ।

2. दांव जल्दी हटा दें।

एक पेड़ जिसे हवा में झूलने दिया जाता है, एक मजबूत तना विकसित करता है। यदि कोई नया पेड़ अपने आप खड़ा नहीं हो सकता है, तो ट्रंक को सहारा देने के लिए बीच में एक ढीली, लचीली टाई के साथ टू-स्टेक सिस्टम (रूट बॉल के दोनों ओर एक) का उपयोग करें। जैसे ही पेड़ अकेला खड़ा हो सके, जल्द से जल्द दांव हटा दें, उम्मीद है कि एक साल बाद।

3. घास दूर रखें।

ट्रंक के खिलाफ उगने वाली घास हवा, पानी और पोषक तत्वों के लिए पेड़ के साथ प्रतिस्पर्धा करती है (और आमतौर पर प्रतियोगिता जीतती है)। युवा पेड़, विशेष रूप से, अक्सर खराब विकसित होते हैं जब घास को उनकी चड्डी के ठीक ऊपर बढ़ने दिया जाता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इसके बजाय ट्रंक के चारों ओर घास रहित, गीली घास वाला क्षेत्र बनाए रखें।

4. ठीक से पानी।

युवा पेड़ों को नियमित रूप से पानी देने की आवश्यकता होती है, लेकिन सूखे की अवधि के दौरान परिपक्व पेड़ों को भी पानी देने की आवश्यकता होती है। ड्रिप लाइन के ठीक बाहर पूरे रूट ज़ोन (परिपक्व पेड़ों के लिए 2-3 फीट गहरा) को संतृप्त करने के लिए गहराई से पानी (पेड़ की छतरी के बाहर से मिट्टी के स्तर तक एक काल्पनिक रेखा)। फिर से पानी देने से पहले मिट्टी को आंशिक रूप से सूखने दें। आपके लिए काम करने के लिए लॉन स्प्रिंकलर पर भरोसा न करें। वे शायद ही कभी पर्याप्त गहरे गीले होते हैं और इसके परिणामस्वरूप उथले जड़ वाले पेड़ हो सकते हैं। मृदा बेसिन या ड्रिप सिंचाई बेहतर विकल्प हैं।

5. जरूरत पड़ने पर खाद दें।

यह न मानें कि पेड़ों को वार्षिक आधार पर खिलाने की जरूरत है। युवा पेड़ों को स्थापित होने तक कभी-कभी निषेचन की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन परिपक्व पेड़ों को अक्सर खिलाने की आवश्यकता नहीं होती है। केवल तभी खिलाएं जब पेड़ खराब रूप से बढ़ रहे हों या पीले पत्ते हों। मृदा परीक्षण से यह पुष्टि हो जाएगी कि किन पोषक तत्वों की आवश्यकता है।

6. मल्च।

पेड़ की छत्रछाया के नीचे 2-3 इंच जैविक गीली घास, जैसे पाइन स्ट्रॉ या कम्पोस्ट लगाएं। मुल्तानी मिट्टी को ठंडा करती है, नमी का संरक्षण करती है, मिट्टी की बनावट में सुधार करती है और खरपतवारों को कम करती है। बार-बार भरना। मल्चिंग के लिए यहां कुछ उपयोगी टिप्स दी गई हैं ।

7. ठीक से छाँटें।

प्रूनिंग आपके पेड़ों की संरचना और ताकत को बढ़ाता है, हेडिंग कट्स (शाखा या हैट-रैकिंग की लंबाई के साथ काटने) के विपरीत पतले कट (उनके मूल में पूरे अंगों को हटाना) बनाता है। बड़े पेड़ों के लिए, किसी प्रमाणित आर्बोरिस्ट से सलाह लें। सही समय पर सही ढंग से प्रूनिंग और प्रूनिंग सभी अंतर ला सकती है।

8. जड़ों की रक्षा करें।

कारों और भारी उपकरणों को पेड़ों की जड़ वाले क्षेत्रों में कभी भी ड्राइव करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। वे मिट्टी को संकुचित करते हैं, उपलब्ध ऑक्सीजन को कम करते हैं, और जड़ों को मार सकते हैं। न ही आपको किसी प्रमाणित आर्बोरिस्ट की सलाह के बिना पेड़ की छतरियों के नीचे की मिट्टी को हटाना या जोड़ना चाहिए। बदलते ग्रेड भी जड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और पेड़ों को कमजोर कर सकते हैं, अक्सर उन्हें मार सकते हैं या तूफान क्षति के लिए उन्हें अधिक संवेदनशील बना सकते हैं।

9. ट्रंक की रक्षा करें।

लॉन घास काटने की मशीन के साथ पेड़ों में टकराने या खरपतवार खाने वालों के साथ चड्डी को मारने से छाल और ट्रंक को नुकसान होता है, कीड़े और बीमारी को आमंत्रित करते हुए पेड़ को संरचनात्मक रूप से कमजोर कर देता है। युवा पेड़ विशेष रूप से अतिसंवेदनशील होते हैं, लेकिन नर्सरी और उद्यान केंद्रों पर उपलब्ध प्लास्टिक रैप्स से उनकी रक्षा की जा सकती है। बेहतर अभी तक, पेड़ के चारों ओर 2 से 3 फुट चौड़ी घास रहित, गीली घास की अंगूठी बनाए रखें।

10. कीट नियंत्रण करें

। वयस्क जापानी बीटल, एडेलगिड्स और कैटरपिलर जैसे कीट कीट पेड़ों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं या कमजोर कर सकते हैं। BioAdvanced™ 12 मंथ ट्री एंड श्रुब प्रोटेक्ट एंड फीड II * का एक एप्लिकेशन आज़माएं । यह 1 वर्ष तक कीड़ों से रक्षा करता है, साथ ही फ़ीड भी करता है। कॉन्सेंट्रेट्स या ग्रेन्यूल्स में से चुनें, दोनों में कोई छिड़काव नहीं है! जड़ों से हर पत्ते की नोक तक प्रणालीगत सुरक्षा के लिए बस इसे अपने पेड़ के आधार के चारों ओर लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.