August 15, 2022
लोकप्रिय पेड़

लोकप्रिय पेड़

इस दुनिया में कोई भी जीवित चीज हमेशा के लिए नहीं रहती है। पेड़ों की तरह, वे सैकड़ों वर्षों तक जीवित रह सकते हैं, लेकिन अंततः वे मुरझा जाते हैं और मर जाते हैं। कुछ प्रसिद्ध पेड़ दुर्भाग्य से मानव जाति के कारण खो गए थे। L’ Arbre du Tenere, सहारा का सबसे अलग पेड़, 1973 में लीबिया के नशे में धुत ड्राइवर द्वारा क्षतिग्रस्त और गिरा दिया गया था। अगस्त 2017 में, एक तूफान के दौरान, तेज़ हवाओं ने ऐनी फ्रैंक के नाम से प्रसिद्ध पेड़ को उड़ा दिया। एम्स्टर्डम में। सौभाग्य से, बहुत सारे विशेष पेड़ अभी भी बाहर हैं। आइए नजर डालते हैं दुनिया के सबसे लोकप्रिय पेड़ों पर।

1. जनरल शर्मन

जनरल शर्मन
जनरल शर्मन

कैलिफ़ोर्निया के सिकोइया नेशनल पार्क में विशालकाय वन में स्थित, विशालकाय सिकोइया है। यह लोकप्रिय पेड़ दुनिया भर के सबसे बड़े पेड़ों से संबंधित है, जिसमें अगर उन्हें मात्रा में मापा जाए, तो ग्रह के 10 सबसे बड़े पेड़ों में से 5 इस जंगल में सीमित हैं। सबसे बड़ा 36.5 फीट (11.1 मीटर) के आधार वाले जनरल शेरमेन का पेड़ है। अनुमान लगाया जा रहा है कि यह पेड़ 2,300 से 2,700 साल पुराना है।

2. आर्बर डेल तुले

आर्बर डेल तुले
आर्बर डेल तुले

ओक्साका, एक मैक्सिकन राज्य जहां अर्बोल डेल तुले “मोंटेज़ुमा सरू” स्थित है (सांता मारिया डेल तुले का केंद्र शहर)। इसमें दुनिया भर में पाए जाने वाले किसी भी पेड़ का सबसे बड़ा तना है। इसके ट्रंक के बावजूद बड़े पैमाने पर कसा हुआ है, इसके ट्रंक के वास्तविक क्रॉस-सेक्शन की तुलना में इसके व्यास का एक बड़ा रीडिंग प्रदान करता है। पहले यह अनुमान लगाया गया था कि यह कई पेड़ों से बना है क्योंकि यह इतना विशाल है, लेकिन इसके डीएनए परीक्षणों से पता चला कि यह केवल एक पेड़ है। इसके अस्तित्व की अवधि 1,200 से 3,000 वर्षों के बीच अनुमानित की गई थी।

3. मेजर ओकी

मेजर ओकी
मेजर ओकी

इंग्लैंड के नॉटिंघमशायर में शेरवुड वनों के केंद्र में एक विशाल ओक का पेड़ पाया गया था। स्थानीय लोककथाओं के अनुसार, मेजर ओक रॉबिन हुड और उसके अपराधियों के समूह का आश्रय स्थल था। यह लोकप्रिय वृक्ष लगभग 800-1000 वर्ष पुराना था। 1790 में, एक पुरातनपंथी मेजर हेमैन रूक ने शेरवुड के प्राचीन ओक के बारे में अपनी प्रसिद्ध पुस्तक में इस पेड़ को शामिल किया, जिसे “द मेजर ओक” के रूप में जाना जाने लगा।

4. जीवन का वृक्ष

जीवन का वृक्ष
जीवन का वृक्ष

बहरीन के मेसकाइट पेड़ में एक रेगिस्तान के केंद्र में फला-फूला। कहा जाता है कि यह पेड़ करीब 400-500 साल पुराना है। यह बंजर और विशाल रेगिस्तान में रहने वाला एक चमत्कार है, यह पेड़ इस क्षेत्र का एकमात्र जीवित हरा जीव है और इसकी लंबी जड़ें हैं, शायद सबसे अधिक भूमिगत जल का स्रोत पाया जाता है। स्थानीय निवासियों द्वारा यह माना जाता था कि यह ईडन गार्डन का वास्तविक स्थान था।

5. कपास का पेड़

कपास का पेड़
कपास का पेड़

सिएरा लियोन की राजधानी फ़्रीटाउन में, कपास का पेड़ अपने ऐतिहासिक प्रतीक के लिए जाना जाता था। अतीत की अपनी कहानी के अनुसार, यह 1792 में पूर्व गुलामों द्वारा एक महत्वपूर्ण प्रतीक बन गया, अफ्रीकी अमेरिकी का एक समूह, जिसने अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम के समय अंग्रेजों के साथ लड़ाई के माध्यम से अपनी स्वतंत्रता हासिल की, इस साइट को आधुनिक फ़्रीटाउन में बसाया। . धन्यवाद सेवा आयोजित की गई जब वे तटरेखा पर उतरे और विशाल वृक्ष की ओर बढ़े और मुक्त भूमि की मुक्ति के लिए भगवान के प्रति आभार व्यक्त किया।

6. अकेला सरू

अकेला सरू
अकेला सरू

मोंटेरे के पास का यह पेड़ शायद अपने 17-मील ड्राइव, पैसिफिक ग्रोव से पेबल बीच की ओर जाने वाली सुंदर सड़क के कारण सबसे लोकप्रिय था। इस सड़क पर पथ प्रशांत पर आश्चर्यजनक तटीय झलक के मील के माध्यम से हवाओं के साथ अपने सबसे सुरम्य और ऐतिहासिक स्थलों में बदल जाता है। मोंटेरे सरू कैलिफोर्निया के सेंट्रल कोस्ट का मूल निवासी है। जंगल में, यह प्रजाति कार्मेल और मोंटेरे के पास, दो छोटी आबादी के भीतर है।

7. सोकोट्रा ड्रैगन पेड़

सोकोट्रा ड्रैगन पेड़
सोकोट्रा ड्रैगन पेड़

यह पेड़ सोकोट्रा द्वीप में एक अजीब और अनोखी उपस्थिति के साथ लोकप्रिय और विशिष्ट है, जिसमें एक उल्टा छतरी का आकार है। इसका नाम गहरे लाल रंग के राल से निकला है जिसे “ड्रैगन का खून” के रूप में जाना जाता था। इसका असाधारण आकार पेड़ को शुष्क परिस्थितियों में इष्टतम अस्तित्व प्रदान करता है। बड़ा पैक्ड क्राउन वाष्पीकरण को कम करने के लिए पर्याप्त छाया के रूप में कार्य करता है।

8. भगवान के देवदार

भगवान के देवदार
भगवान के देवदार

उत्तरी लेबनान के पहाड़ों पर स्थित, लेबनान देवदार के 400 पेड़ों के साथ भगवान का एक छोटा जंगल देवदार है। वे इस क्षेत्र में प्राचीन काल के दौरान पनपने वाले व्यापक जंगलों के अंतिम बचे लोगों में से हैं। लेबनान के इस देवदार का पवित्र बाइबिल में 70 बार उल्लेख किया गया है। इसकी राल का उपयोग प्राचीन मिस्रवासियों द्वारा ममीकरण के लिए किया जाता था और इसके पेड़ों का उपयोग राजा सुलैमान द्वारा यरूशलेम के पहले मंदिर के निर्माण के लिए किया जाता था।

9. बोआब जेल का पेड़

बोआब जेल का पेड़
बोआब जेल का पेड़

यह पेड़ पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया पर डर्बी के दक्षिण में स्थित एक विशाल खोखला पेड़ है। ऐसा माना जाता है कि 1890 के दशक में डर्बी में उनकी सजा के रास्ते में ऑस्ट्रेलियाई स्वदेशी कैदियों को बंद करने के लिए इसका इस्तेमाल किया गया था। बाद के वर्षों में, पेड़ को उसके चारों ओर एक बाड़ लगाकर बर्बरता से बचाया गया था।

10. द एवेन्यू ऑफ़ द बाओबाब्स

द एवेन्यू ऑफ़ द बाओबाब्स
द एवेन्यू ऑफ़ द बाओबाब्स

ये लोकप्रिय पेड़ पश्चिमी मेडागास्कर पर बेलोनी त्सिरिबिहिना और मोरोंडावा के बीच गंदगी वाली सड़क की रेखा बनाते हैं। आकर्षक परिदृश्य दुनिया भर के यात्रियों को आकर्षित करता है, जो इसे मेडागास्कर में सबसे अधिक देखा और देखा जाने वाला पर्यटन स्थल बनाता है। 800 साल तक की उम्र का यह बाओबाब पेड़, झाड़ियों के शुष्क परिदृश्य पर मूल रूप से दूर-दूर तक नहीं था, फिर भी घने उष्णकटिबंधीय जंगलों में खड़ा था। वर्षों की अवधि में जनसंख्या में वृद्धि के कारण, उनकी कृषि के लिए जंगलों को साफ कर दिया गया, जो केवल लोकप्रिय बाओबाब पेड़ छोड़ देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.